विज्ञापन

Vishwanath VIP Darshan: बाबा विश्वनाथ का VIP दर्शन हुआ सस्ता, भक्तों के लिए मंदिर में ही बनेगा प्रसाद 

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में में अब प्रसाद की गुणवत्ता पर कोई सवाल न उठे इसलिए काशी विश्वनाथ धाम खुद ही अपनी निगरानी में प्रसाद बनाने का निर्णय लिया है.

Vishwanath VIP Darshan: बाबा विश्वनाथ का VIP दर्शन हुआ सस्ता, भक्तों के लिए मंदिर में ही बनेगा प्रसाद 
काशी विश्वनाथ मंदिर.

Kashi Vishwanath Varanasi News: बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी हमेशा ही भक्तों से गुलजार रहती है. पूरे देश से बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के लिए श्रद्धालु यहां जुटते हैं. देश-विदेश से भी श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बनने के बाद वाराणसी और भव्य हो गया है. वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के साथ-साथ गंगा आरती देखने की भी परंपरा है. बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन से जुड़े नियम मंदिर समिति तय करती है. अब मंदिर समिति ने दो बड़े बदलाव किए हैं. जिसमें पहला बदलाव किया है कि अब भक्तों को दिए जाने वाला प्रसाद मंदिर में ही बनाया जाएगा. यह प्रसाद थोड़ा महंगा होगा लेकिन इसकी क्वालिटी पर सवाल उठाना मुश्किल होगा. वहीं दूसरा बदलाव है कि अब मंदिर में वीआईपी दर्शन के सस्ता हो गया है. 

मंदिर में ही बनेगा अब प्रसाद

जानकारी के अनुसार, बाबा विश्वनाथ के प्रसाद की गुणवत्ता पर कोई सवाल न उठे इसलिए काशी विश्वनाथ धाम खुद ही अपनी निगरानी में प्रसाद बनाने का निर्णय लिया है. यह प्रसाद थोड़ा सा महंगा जरूर है, लेकिन उसकी क्वालिटी पर सवाल उठाना मुश्किल है. साथ ही प्रसाद को बनाने का काम अमूल कर रहा है. पहले सौ रुपए में लड्डू का पैकेट मिलता था. वहीं अब एक सौ बीस रुपए में मिल रहा है, लेकिन एकदम शुद्ध होगा. 

प्रसाद में होगा बाबा के बेलपत्र का अंश 

इसकी सबसे खास बात है कि इस तंडुल महा प्रसाद में बाबा पर चढ़े बेलपत्र का अंश भी मिला है, जो इसे महा प्रसाद बनाता है. साथ ही शुद्ध देशी घी से बने लड्डू में कोई प्रिजर्वेटिव भी नहीं मिला है और ना ही किसी भी तरह का केमिकल मिलाया जा रहा है. बाबा के भक्तों को ये पसंद भी आ रहा है.  

विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण ने बताया कि प्रसाद बनाने में सनातन धर्म की परम्परा को ध्यान में रखा गया है. 

बाबा विश्वनाथ का वीआईपी दर्शन हुआ सस्ता 

काशी विश्वनाथ मंदिर में रोज लाखों भक्त दर्शन करने आते है और जिसके पास अल्प समय हो उनके लिए तीन सौ रुपए के टिकट की व्यवस्था थी. इसमें दर्शन के साथ प्रसाद देने की भी व्यवस्था थी. मंदिर की तरफ से अब सुगम दर्शन के टिकट का दान पचास रुपए कम करके दो सौ पचास रु कर दिया. हालांकि उसी में प्रसाद देने की सुविधा को समाप्त कर दिया गया है. अब सुगम दर्शन में भक्तों को अलग से प्रसाद लेना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- सबरीमला मंदिर में भक्तों के दर्शन का बदला नियम, अब मंदिर में ऐसे मिलेगी एंट्री

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
मरीजों के इलाज में लूटः सरकारी डॉक्टर पेशेंट को प्राइवेट हॉस्पिटल में करते थे रेफर, बिना डिग्री भतीजा चलाता था क्लिनिक, अब सील
Vishwanath VIP Darshan: बाबा विश्वनाथ का VIP दर्शन हुआ सस्ता, भक्तों के लिए मंदिर में ही बनेगा प्रसाद 
Rajasthan Assembly by-election 2024, Hanuman Beniwal said - 'BJP is my Enemy number-1, will defeat all 7 seats in by-poll
Next Article
Rajasthan Politcs: 'भाजपा मेरी दुश्मन नंबर-1, उपचुनाव में सातों सीटें हरवाएंगे', हनुमान बेनीवाल के बयान से गरमाई राजस्थान की सियासत
Close