विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में राजस्थान की 6 हॉट सीट पर वोटिंग, लेकिन X पर क्यों ट्रेंड हो रहा 'जयपुर ग्रामीण'?

Rajasthan Politics: जयपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस ने युवा चेहरा अनिल चोपड़ा को मैदान में उतरा है. चोपड़ा राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं. उन्हें कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट का करीबी माना जाता है. जबकि बीजेपी ने इस सीट से राव राजेंद्र सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में राजस्थान की 6 हॉट सीट पर वोटिंग, लेकिन X पर क्यों ट्रेंड हो रहा 'जयपुर ग्रामीण'?
एक्स पर टॉप ट्रेंड कर रहा जयपुर ग्रामीण.

Jaipur Gramin Lok Sabha: राजस्थान में आज लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है. प्रदेश की 12 सीटों पर हो रहे मतदान में करीब 6 सीटें ऐसी हैं जिन्हें हॉट सीट कहा जा रहा है. इनमें बीकानेर, जयपुर ग्रामीण, चूरू, नागौर, झुंझुनू और सीकर लोकसभा सीट शामिल हैं. यहां प्रदेश की राजनीती के दिग्गज मैदान में हैं. लेकिन सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर जयपुर ग्रामीण सीट की चर्चा है. 'जयपुर ग्रामीण' कीवर्ड्स के साथ खबर लिखे जाने तक करीब 16 हजार ट्वीट हो चुके हैं और ट्विटर के टॉप ट्रेंड्स में शामिल हो गया है. 

जयपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस ने युवा चेहरा अनिल चोपड़ा को मैदान में उतरा है. चोपड़ा राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं. उन्हें कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट का करीबी माना जाता है. उनके सामने भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी का थिंक टैंक कहे जाने वाले राव राजेंद्र हैं. इस सीट पर मुकाबला कड़ा हो गया है. यहां कांग्रेस पिछले दस साल से लोकसभा चुनाव नहीं जीती है. 2009 में कांग्रेस के सांसद रहे लालचंद कटारिया अब भाजपा में शामिल हो गए हैं. ऐसे में इस सीट के समीकरण और अधिक दिलचस्प हो गए हैं.

क्या कहते हैं 'एक्स' के पोस्ट? 

'जयपुर ग्रामीण' की वर्ड पर क्लिक करने पर ज़्यादातर पोस्ट में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा को वोट देने की अपील की गई है. कांग्रेस के नेताओं ने चोपड़ा को वोट देने वाले वाले वीडियो बनाये हैं. वहीं कुछ पोस्ट्स में भाजपा प्रत्याशी राव राजेंद्र को वोट देने की अपील की गई है. पहली नजर में ऐसा प्रतीत होता है कि, कांग्रेस प्रत्याशी ने वोटिंग से एक दिन पहले लोकसभा सीट के शहरी मतदाताओं को साधने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तमाल किया है. यह प्रचार का आधुनिक तरीका है. जिसे राजनीतिक दलों के युवा प्रत्याशी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. 

गहलोत सरकार में मंत्री रहे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हेमाराम चौधरी ने लिखा, मैं जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के सम्मानित मतदाताओं से विनम्र निवेदन करता हूं कि कल दिनांक 19 अप्रैल को आप अपना कीमती वोट अनिल चोपड़ा के पक्ष में अधिक से अधिक करें. आपका एक वोट न केवल एक प्रतिनिधि को चुनेगा, बल्कि भारत के भविष्य को संवारने का माध्यम भी बनेगा.न्याय और विश्वास के साथ कांग्रेस को चुनिए. आइए, हम सब मिलकर बदलाव की इस दिशा में कदम बढ़ाएं.

वहीं, राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनियां ने भाजपा प्रत्याशी रावराजेन्द्र के पक्ष में वोट डालने की अपील की है, उन्होंने लिखा, देश के विकास और तरक्की के लिए कमल के फूल का बटन दबाकर जयपुर ग्रामीण से भाजपा प्रत्याशी श्री राव राजेंद्र सिंह जी को विजय बनाएं.

'मेरा तो मन था मैं यहां से चुनाव लड़ता' 

अनिल चोपड़ा सचिन पायलट के करीबी माने जाते हैं. सियासी हल्कों में इस बात की भी खूब चर्चा रही कि यह सीट सचिन पायलट के खाते की है. चोपड़ा को टिकट देने के सिफारिश पायलट ने ही की थी. जयपुर ग्रामीण वह इकलौती सीट है जहां सचिन पायलट ने कई सभाएं की हैं.

एक सभा में पायलट ने कहा कि' पार्टी ने मुझे छत्तीसगढ़ का प्रभारी बना दिया, वर्ना मेरा तो मन था कि मैं यहां से चुनाव लड़ लेता.' पायलट के इस बयान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो कितनी शिद्द्त से इस सीट को पार्टी के लिए हर कीमत पर जीतना चाहते हैं.

पुराने और मंझे हुए राव राजेंद्र 

राव राजेंद्र भाजपा के मंझे हुए नेता हैं. वो 2003 से 2018 तक विधायक रह चुके हैं. राव को कई मामलों की बेहद जानकारी है. वो भाजपा के बौद्धिक ग्रुप के नेताओं में माने जाते हैं. हालांकि उन्हें दो बार से टिकट नहीं दिया गया. राजेंद्र के पास चुनावी राजनीति का लम्बा अनुभव है. ऐसे में अनिल चोपड़ा के लिए यह राह आसान नहीं रहेगी.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के बूथ पर मधुमक्खियों का हमला, टेबल छोड़कर भागे सभी कार्यकर्ता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close