विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, बढ़ी हवा की रफ्तार, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

राजस्थान के कुछ जिलों में हल्के बादल छाए रहें. मौसम विभाग के मुताबिक 12 अप्रैल के बाद रात के तापमान में 1 से लेकर 2 डिग्री तक की गिरावट आएगी. अधिकतम तापमान कल 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, बढ़ी हवा की रफ्तार, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Weather News: राजस्थान का मौसम अब जल्द ही करवट लेने के मूड में है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और बारिश होने की भी उम्मीद बन रही है. इस विक्षोभ की शुरुआत 12 अप्रैल से होगी. लेकिन इसका असर 13 और 14 अप्रैल को ज्यादा रहने की उम्मीद है. दरअसल बुधवार को दोपहर में अचानक से बादल गिरने लगे थे. लेकिन कुछ ही देर बाद में वापस धूप निकल आई. ये धूप इतनी तेज थी कि लोग उसे आसानी से सहन नहीं कर पा रहे थे. इस बीच बीती रात भी बहुत तेज गर्मी रही और तापमान 27.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

16 जिलों में बारिश की आशंका 

गौरतलब है कि तापमान का आंकड़ा भी 39 डिग्री से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच में लगातार चल रहा है. उधर राजस्थान की अगर हम बात करें तो कोटा उदयपुर, जोधपुर और अजमेर और बीकानेर सम्भागों में मौसम में काफी बदलाव हुए है. मौसम विभाग ने जयपुर समेत 6 सम्भागों के 16 जिलों में बारिश होने की सम्भावना जताई है. वहीं 12 अप्रैल से एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिसके प्रभाव से सरहदी जिलों में आंधी आने की भी आशंका है. 

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवा का सिस्टम आ रहा है, जिसकी वजह से अगले दो दिनों में बारिश और आंधी का दौर शुरू हो सकता है. 12 अप्रैल से जो मजबूत पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है. उसका सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिमी राजस्थान में रहेगा. सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 12 अप्रैल से पश्चिमी राजस्थान के सरहदी जिलों से शुरू होगा.

1850 के बाद पहली बार...

अगर मौसम के इतिहास की तरफ नजर डाली जाए तो 1850 के बाद 2024 का साल सबसे गर्म साल रहा. अल-नीनो की स्थिति और जलवायु परिवर्तन की वजह से दुनिया में इस साल का मार्च का महीना अब तक का सबसे गर्म महीना रहा. पिछले साल जून के बाद से ये लगातार दसवां महीना है जब तापमान ने नया रिकॉर्ड बनाया है. यूरोपीय संघ की जलवायु एजेंसी कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस c3s ने कहा है कि मार्च में औसत तापमान 14.14 डिग्री रहा जो अब तक के इस महीने के औसत तापमान से 1.68 डिग्री सेल्सियस अधिक है. 

मार्च में यह सन् 1991 से लेकर 2020 के औसत से 0.73 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. मार्च 2016 के पिछले सर्वाधिक तापमान के मुक़ाबले 0.10 डिग्री सेल्सियस अधिक है. C3s ने कहा है कि वैश्विक औसत तापमान जनवरी में पहली बार पूरे वर्ष के लिए 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा को पार कर गया.

इन 22 जिलों में जारी येलो अलर्ट

अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरु, हनुमानगढ़, श्री गंगानगर.

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार और रविवार को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में बादल गरजने, कहीं-कहीं तेज अंधड़ यानी 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं वज्रपात व ओलावृष्टि भी होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Karauli Rally: राजस्थान पहुंचे PM मोदी ने भरी हुंकार, कहा- करौली बता रहा 4 जून 400 पार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close