विज्ञापन
Story ProgressBack

ठंढ की वजह से कहां-कहां बढ़ाई गई है स्कूल की छुट्टियां, जान लें स्कूल खुलने की तारीख!

देश के कई हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. वहीं कहीं-कहीं तो बारिश भी होने की संभावना जताई जा रही है. ठंड की वजह से स्कूल की शीतकालीन छुट्टियां (School Holiday) बढ़ाई गई है.

Read Time: 4 min
ठंढ की वजह से कहां-कहां बढ़ाई गई है स्कूल की छुट्टियां, जान लें स्कूल खुलने की तारीख!
स्कूल में शीतकालीन अवकाश.

School Closed: शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप उत्तर भारत में कहीं भी कम होते नहीं दिख रहा है. वहीं, मौसम विभाग द्वारा कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावनाएं जता रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. शीतलहर की वजह से जहां लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं सड़क से लेकर हवाई यात्रा तक की रफ्तार धीमी हो गई है. जबकि दूसरी ओर परीक्षाओं (Exams) का समय नजदीक है और ठंड की वजह से स्कूलों में छुट्टियां (School Holiday) बढ़ाई जा रही है. हालांकि कुछ स्कूल तो On-Line Class भी शुरू कर रहे हैं. 

राजधानी दिल्ली, एनसीआर समेत राजस्थान में ठंड की वजह से स्कूल बंद (School Closed) कर दिये गए हैं. दिल्ली में 5 दिन स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. वहीं, नोएडा में भी 10 तारीख तक स्कूल में छुट्टियां कर दी गई है. राजस्थान की बात करें तो यहां भी कई जिलों में स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई है.

राजस्थान में कहां-कहां बढ़ी शीतकालीन स्कूल छुट्टियां (School Holiday)

जयपुर- राजधानी जयपुर जिला कलेक्टर के द्वारा जारी किये आदेश के मुताबिक, अब स्कूल 13 जनवरी तक के लिए बंद कर दिये गए हैं. हालांकि, इसके बाद 14 जनवरी रविवार है. तो अब स्कूल 15 जनवरी से खोले जा सकते हैं. हालांकि, सर्दी का सितम ऐसा ही रहा तो शायद अवकाश को आगे बढ़ाया जा सकता है.

धौलपुर- कड़ाके की ठंड की वजह से माध्यमिक शिक्षा और प्रारंभिक शिक्षा के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के छात्रों को छुट्टी दे दी गई है. शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. जबकि आंगनबाड़ी केंद्रो पर आने वाले  3 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये 13 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है.

सीकर- प्रदेश के सीकर जिले में भी जयपुर की तरह 13 जनवरी तक स्कूल में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है. यहां भी स्कूल 15 जनवरी से खुलने की संभावना है. बता दें सीकर में 2 डिग्री तक पारा लुढ़क गया है.

वहीं अलवर में भी 10 जनवरी तक स्कूल की छुट्टियों को बढ़ाया गया है. वहीं आगे सर्दी बढ़ने पर स्कूल की छुट्टी को और बढ़ाया जा सकता है. हालांकि स्कूल टीचर और स्टॉफ के लिए स्कूल खुले हैं.

यह भी पढ़ेंः RPSC PTI 2023 परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति का आंकड़ा चौंकाने वाला, आखिर क्यों नहीं पहुंचे अभ्यर्थी

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोंभ सक्रिय होने से उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. मेघ गर्जन बारिश की गतिविधिययों में 08-09 जनवरी को बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान कंही कंही ओलावृष्टी (Hailstorm) होने की भी संभावना है.

माना जा रहा है कि ज्यादातर स्कूल मकर संक्रांति की छुट्टी (School Reopen) के बाद ही खुलेंगे. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: सीकर में 2 डिग्री तक लुढ़का पारा, मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन बारिश और ओलावर्ष्टि की संभावना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close