विज्ञापन
Story ProgressBack

साधुओं ने सीएम भजन लाल शर्मा को क्यों दी आत्मदाह की चेतावनी?

भरतपुर में जनसुनवाई के दौरान सीएम भजन लाल के पास बड़ी संख्या में साधु संत भी फरियाद लेकर पहुंचे थे. जहां साधुओं ने सीएम को आत्मदाह की चेतावनी दी.

Read Time: 4 min
साधुओं ने सीएम भजन लाल शर्मा को क्यों दी आत्मदाह की चेतावनी?
साधुओं ने सीएम भजन लाल शर्मा से की मुलाकात.

Bharatpur CM Bhajan Lal Sharma: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा दो दिवसीय भरतपुर (Bharatpur) दौरे पर निकले हैं. दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन सीएम भजन लाल सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले इसके बाद सीएम श्री बांके बिहार मंदिर (Banke Bihari Mandir) के दर्शन करने पहुंचे. इसके बाद उन्होंने एक जनसुनवाई केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपनी समयस्या लेकर सीएम के समक्ष उपस्थित हुए थे. जिसमें से कुछ साधु-संत भी अपनी फरियाद लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात की. वहीं, साधु संतों ने अपनी समस्या को लेकर चेतावनी दी कि अगर जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो वह आत्मदाह करने को मजबूर होंगे.

दरअसल, सीएम भजन लाल शर्मा भरतपुर दौरे में जनसुनवाई केंद्र का उद्घाटन किया. इस जनसुनवाई केंद्र पर एक दर्जन से अधिक साधु संत पहुंचे थे. यह सभी कालिया पहाड़ के स्थानिय साधु-संत थे. इन साधु संतों ने सीएम भजन लाल शर्मा को एक ज्ञापन सौंपा. जिसमें अवैध खनन को रोकने की बात लिखी थी. उनका कहना है कि कालिया पहाड़ जो न केवल पहाड़ है बल्कि इससे साधु संत और स्थानीय लोगों की आस्था जुड़ी है. लेकिन यह अवैध खनन की वजह से अपना अस्तित्व खो रहा है. 

गोवर्धन पर्वत का भाई है कालिया पर्वत

साधु संतो ने बताया कि भरतपुर जिले के भुसावर, अलवर के कठूमर और दौसा जिले में कालिया पहाड़ स्थि है. जबकि इस कालिया पहाड़ को गोवर्धन पर्वत का छोटा भाई माना जाता है. उन्होंने कहा कि साधु संतों के साथ आम लोगों में भी कालिया पहाड़ के प्रति आस्था है. इसकी अमावस्या और पूर्णिमा के दिन साढ़े सात कोश की परिक्रमा होती है. लेकिन अब अवैध खनन से इसका अस्तित्व खतरे में है. इतना ही नहीं अवैध खनन से आस-पास गांव के फसल नष्ट हो रहे हैं जबकि जीव जंतु के जीवन को भी खतरा है. इससे आसपास का वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है और लोग बीमार हो रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: जयपुर तक की दौड़ अब जरूरी नहीं, भरतपुर से ही हो जाएंगे काम, CM ने किया ऐलान

सीएम को दी आत्मदाह की चेतावनी

साधु संतों ने सीएम भजन लाल शर्मा से कालिया पहाड़ पर हो रहे अवैध खनन को रोकने की गुहार लगाई. वहीं, सीएम को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अवैध खनन का काम जल्द ही बंद नहीं करवाया तो यहां 11 साधु आत्मदाह कर लेंगे. उन्होंने कहा कि आत्मदाह करने वाले 11 साधुओं की नियुक्ति भी कर ली गई है. अब उनके पास कोई और चारा नहीं है.

वहीं, सीएम भजन लाल शर्मा ने साधुओं की बात सुनकर उनका ज्ञापन ले लिया. इसके साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि इस संबंध में कर्रवाई की जाएगी. इसके अलावा सीएम ने साधुओं से कहा कि अवैध खनन को लेकर जल्द कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Bharatpur: बांके बिहारी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे CM भजनलाल शर्मा, पत्नी गीता भी साथ रहीं मौजूद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close