विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs AFG: सुपर ओवर मैच से ऊपर हुआ टीम इंडिया का पायदान, वर्ल्ड क्रिकेट में मची खलबली

Most Bilateral Series Wins in T20I: भारत-पाकिस्तान दोनों के पास T20I इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे अधिक वाइटवॉश द्विपक्षीय सीरीज (8) था, लेकिन अफगानिस्तान के साथ तीसरा टी20 मैच जीतने के साथ ही भारत की कुल संख्या 9 हो गई और अब टीम इंडिया यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है.

Read Time: 4 min
IND Vs AFG: सुपर ओवर मैच से ऊपर हुआ टीम इंडिया का पायदान, वर्ल्ड क्रिकेट में मची खलबली
प्रतीकात्मक तस्वीर

Team India Most Bilateral Series Wins in T20I: तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अफगानिस्तान को क्लीन स्विप कर सीरीज जीतकर भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में खलबली मचा दी है.  बुधवार को खेले गए सीरीज के अंतिम मैच में रोमांचक जीत के साथ रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने जीत के साथ इतिहास रच दिया है.

भारत-पाकिस्तान दोनों के पास T20I इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे अधिक वाइटवॉश द्विपक्षीय सीरीज (8) था, लेकिन अफगानिस्तान के साथ तीसरा टी20 मैच जीतने के साथ ही भारत की कुल संख्या 9 हो गई और अब टीम इंडिया यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है.

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी मैच में कप्तान रोहित का बल्ला चला. रोहित ने टी20 इंटरनेशल मैच में अपना पांचवा शतक 63 गेंद में पूरा किया. रोहित शर्मा के नाबाद शतक के बावजूद मैच टाई हो गया और मैच दूसरे सुपर ओवर के रोमांच गया. अंततः दूसरे ओवर में मैच जीतकर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला जीत ली. 

भारत के 212 रन का जवाब में अफगान टीम ने भारतीय गेंदबाजों को खूब छकाया. रहमनुल्लाह गुरबाज, कप्तान इब्राहिम जदरान और गुलबदीन नईब के अर्धशतकों से टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 212 रन बनाए, जिससे स्कोर टाई हुआ.

सुपर ओवर मुकाबलों से रोमांचक हुए मैच का लेबल अप हो गया जब पहले सुपर ओवर में गेंदबाजी करने आए भारतीय मुकेश कुमार के एक ओवर में अफगानिस्तान ने एक विकेट पर 16 रन बना लिए. पहले सुपर ओवर में रोहित के दो छक्कों से एक विकेट गंवाकर भारत 16 रन ही बना पाई, जिससे एक बार फिर स्कोर टाई हो गया.

पहला सुपर ओवर टाई होने के बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया. दूसरे ओवर में रोहित ने दो गेंदों में एक छक्का और एक चौका लगाकर 11 रन बनाए, लेकिन पांचवीं गेंद पर रिटायर्ड हो गए.

दूसरे सुपर ओवर में तीसरे और अंतिम मैच का रोमांच सुपर से ऊपर पहुंच गया. दूसरे सुपर ओर में भारतीय टीम ने रोहित के एक छक्के और एक चौके से पांच गेंद में दो विकेट गंवाकर 11 रन ही बना पाई, लेकिन 11 रन डिफेंड करने उतरी टीम ने गेंद स्पिनर रवि बिश्नोई थमा दी. फिर जो हुआ वह अविश्वसनीय था.  

दूसरे सुपर ओवर में विश्नाई ने पहले ही गेंद मो नबी को 0 पर कैच आउट कराया, दूसरे गेंद 1 रन दिया और तीसरे गेंद में एक और विकेट लेकर सीरीज क्लीन स्विप करने में बड़ी भूमिका निभाई, जिससे T20I इतिहास में भारत सबसे अधिक 9 वाइटवॉश सीरीज जीतने वाली टीम बन गई है

इन टीमों के खिलाफ भारत ने टी20 सीरीज क्लीन स्वीप से जीता है

1. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (2015/16)- भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

2. भारत बनाम श्रीलंका    (2017/18)  भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

3. भारत बनाम वेस्टइंडीज  (2018/19)  भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

4. भारत बनाम वेस्टइंडीज  (2019)-20) भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

5. भारत बनाम न्यूजीलैंड   (2019/20)  भारत ने 5-0 से सीरीज जीती

6. भारत बनाम न्यूजीलैंड   (2021/22)  भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

7. भारत बनाम वेस्टइंडीज (2021/22)  भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

8. भारत बनाम श्रीलंका    (2021/22)  भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

9. भारत बनाम अफगानिस्तान (2024) भारत ने 3-0 से सीरीज जीती

ये भी पढ़ें-Ind vs Afg: दो सुपर ओवर में हुआ भारत-अफगानिस्तान मैच का फैसला, आखिर में राजस्थान के रवि बिश्नोई रहे मैच के हीरो

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close