विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हरी पत्ती, बीमारियां छू भी नही पाएंगी

Immunity Booster Herbs: सेहत के लिए जरा सी लापरवाही भी आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. इस लिए आपको अपनी इम्यूनिटी का मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. मजबूत इम्यूनिटी आपके शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

Read Time: 4 min
इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हरी पत्ती, बीमारियां छू भी नही पाएंगी
इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

Immunity Bosster Herbs: ठंड हो बरसात हो या फिर गर्मी किसी भी मौसम में सेहत को लेकर की गई जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को खराब कर सकती हैं. इसलिए हर मौसम में अपने शरीर को सेहतमंद और मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम अपनी खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकें. मजबूत इम्यूनिटी (Herb For Immunity) शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. लेकिन अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप इन बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. अगर आप इन बीमारियों से बचना चाहते हैं और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आप इन हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद में इन हर्ब्स को बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

यहां हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले हर्ब- Here Are The Immunity Booster Herbs:

1. अश्वगंधा-

अश्वगंधा को आर्युवेद में एक ऐसा हर्ब माना जाता है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा कर रख सकते हैं. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं. 

66meid88

अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: Pexels

2. आंवला-

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो सेहत के लिए लाभदायी होता है. इसका सेवन सर्दी और गर्मी किसी भी मौसम में किया जा सकता है. आंवले में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन, बालों और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

3. तुलसी-

हर हिंदू भारतीय घरों के आंगन या बालकनी में आपको तुलसी का पौधा देखने को जरूर मिलेगा. तुलसी के धार्मिक महत्व के साथ इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. तुलसी के काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

4. गिलोय-

गिलोय कई एंटी-ऑक्सीडेट से भरपूर होता है जो सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप रोजाना खाली पेट एक चम्मच गिलोय के रस को पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. यह पाचन को मजबूत बनाने के साथ आपकी इम्यूनिटी को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

5. अदरक-

अदरक को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाना गलत नहीं होगा. सर्दियां हो या फिर गर्मियां कई लोग हर मौसम में अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close