विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

डायबिटीज रोगी अपने घर में जरूर लगाएं ये पौधा, पत्तियों की बनाएं चाय डेली सेवन से कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Diabetes Diet: तुलसी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. यहां जानिए डायबिटीज में इनका सेवन कैसे कर करें.

Read Time: 3 min
डायबिटीज रोगी अपने घर में जरूर लगाएं ये पौधा, पत्तियों की बनाएं चाय डेली सेवन से कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल
Tulsi Tea Benefits: तुलसी की चाय कई हेल्थ कंडिशन को ठीक करने मददगार है.

Tulsi Tea For Diabetes: तुलसी आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान रखती है, यह कई स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक करने मददगार है. तुलसी कई उपचार और औषधीय गुणों से भरपूर है. यही वजह है कि इसे हमारे देसी घरेलू उपचारों में एक मजबूत स्थान मिला है. सर्दी, खांसी और फ्लू से लेकर पाचन और इम्यूनिटी को बढ़ाने तक, तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिस पर आप सुरक्षित रूप से भरोसा कर सकते हैं. आप में से बहुत से लोग इस जड़ी बूटी के बारे में नहीं जानते होंगे कि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए चमत्कार भी कर सकती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए तुलसी की चाय | Why Should One Drink Tulsi Tea?

तुलसी कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी हुई है जो इसे डायबिटीज से संबंधित बीमारियों जैसे मोटापे के मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद बनाती है. कई अध्ययनों के अनुसार, तुलसी के सेवन से अग्नाशयी बीटा-सेल फ़ंक्शन और इंसुलिन स्राव में सुधार करने में मदद मिल सकती है. शोध बताते हैं कि तुलसी के पत्ते उपवास और प्रसवोत्तर ब्लड शुगर लेवल में उल्लेखनीय कमी ला सकते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्लिनिकल फार्माकोलॉजी एंड थेरेप्यूटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, तुलसी के पत्ते उपवास और प्रसवोत्तर ब्लड शुगर लेवल में उल्लेखनीय कमी ला सकते हैं.

घर पर तुलसी की चाय कैसे बनाएं?

1. एक पैन में एक कप पानी लें और उसमें 2-3 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें. इसे लगभग 2-3 मिनट तक भीगने दें.

2. अब चाय को एक कप में छान लें. आप इसमें आधा चम्मच शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close