विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

डेली स्नैक्स में बादाम खाने से होंगे ये 7 फायदे, शुगर, बीपी के रोगियों के लिए रामबाण है ये सुपरफूड

Benefits of Almond: दिनभर अनहेल्दी चीजें खाने की बजाय आपको अपने पास हेल्दी स्नैक्स रखने चाहिए. कुछ सुपरफूड्स हैं जिन्हें आप अपने डेली स्नैक्स की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 min
डेली स्नैक्स में बादाम खाने से होंगे ये 7 फायदे, शुगर, बीपी के रोगियों के लिए रामबाण है ये सुपरफूड
Benefits of Almond: यहां बादाम खाने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है.

Almond Benefits: बादाम को सुपरफूड माना जाता है. बादाम में हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल शामिल होते हैं और ये पोषक तत्वों का भंडार हैं जो स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देता है. बादाम छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियों में काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड की तलाश में हैं तो बादाम को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाने का प्रयास करें. बादाम पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपके के लिए अच्छे माने जाते हैं. अगर आप अपने दिल, हड्डियों या यहां तक कि लिबिडो को बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो बादाम आपकी मदद कर सकते हैं. यहां बादाम खाने के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

बादाम को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? | Why should almonds be included in the diet?

1. शुगर लेवल को मैनेज करता है

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं लेकिन लो कार्बोहाइड्रेट वाले होते हैं. इसलिए वे उन लोगों के लिए आइडियल हैं जिन्हें शुगर की बीमारी है. बादाम में मैग्नीशियम से भी भरा होता है. मैग्नीशियम लेने से बिना डायबिटीज वाले लोग भी इंसुलिन में सुधार का अनुभव कर सकते हैं.

2. हेल्दी स्नैक है

बादाम लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है और तृप्ति का अहसास दिलाता है. बादाम आपकी क्रेविंग को दूर करने में मदद कर सकता है, जो वजन बढ़ने से रोकेगा या वजन घटाने में सहायता करेगा. इसको साथ में कहीं भी लेकर जाया जा सकता है.

3. ब्लड प्रेशर में मददगार

बादाम में मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. मैग्नीशियम की कमी हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी हुई है. अध्ययनों के अनुसार मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर लेवल में गिरावट आ सकती है.

58oaubn8

Photo Credit: iStock

4. एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

बादाम में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने में सहायता करते हैं, जो आपकी सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को बढ़ाते हैं.

5. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है

माना जाता है कि बादाम का सेवन करने हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) यानि गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इसके अलावा बादाम एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हार्ट डिजीज को रोकने में मदद कर सकते हैं.

6. स्किन को हेल्दी रखता है

बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन की एक बड़ी मात्रा होती है. अगर आपकी त्वचा रूखी या पपड़ीदार है या त्वचा की अन्य समस्याएं हैं तो ये फायदेमंद हो सकता है.

7. वेट लॉस में फायदेमंद

बादाम का सेवन आपके वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है. नट्स में प्रोटीन और फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और हम अनहेल्दी चीजों को खाने लगते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close