विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

बच्चों में ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट निमोनिया का हो सकता है संकेत, पेरेंट्स को तुरंत करना चाहिए ये काम

Pneumonia Symptoms In children: बच्‍चों में ज्यादातर निमोनिया के केस बैक्टीरिया या वायरस के इंफेक्शन की वजह से होता है. सामान्य सर्दी और निमोनिया के बीच के अंतर को पहचानना बेहद जरूरी है ताकि आप समय रहते बच्चे का इलाज करा सकें.

Read Time: 2 min
बच्चों में ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट निमोनिया का हो सकता है संकेत, पेरेंट्स को तुरंत करना चाहिए ये काम
Pneumonia: वायरस, बैक्टीरिया या अन्य रोगाणु अक्सर निमोनिया का कारण बनते हैं.

Pneumonia In children: फेफड़ों में इफेक्शन, निमोनिया सबसे ज्यादा 5 साल से कम उम्र के बच्चों में होता है. निमोनिया एक फेफड़ों से जुड़ी एक बीमारी है. वायरस, बैक्टीरिया या अन्य रोगाणु अक्सर निमोनिया का कारण बनते हैं. श्वसन समस्याएं, कमजोर इम्यून सिस्टम और कुछ दोष और विकार आपके बच्चे में इस बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. टीके और हाइजीन आपके बच्चे को इस इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते है. यहां जानें में निमोनिया के बाद दिखने वाले लक्षणों के बारे में सब कुछ.

बच्चों की सांस लेने की स्पीड पर दें ध्यान

जब बच्चा शांति से सो रहा हो, तो शर्ट उतार दें और गिनें कि एक मिनट के लिए छाती कितनी बार उठती है. अगर आपका बच्चा एक साल से कम उम्र का है तो 50/मिनट से अधिक रेस्पिरेटरी रेट (आरआर) एक समस्या है. अगर आपका बच्चा 1-5 साल का है, 40 सांस/मिनट से ऊपर कुछ भी एक समस्या है. नाक का फड़कना या सुप्रास्टर्नल नॉच लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है.

बच्चों में निमोनिया के संकेत | Sign of Pneumonia In Children

बुखार
ठंड लगना
तेज सांस लेना
सिरदर्द
थकान
भूख में कमी
खांसी

पेरेंट्स को क्या करना चाहिए?

अगर आप अपने बच्चों में निमोनिया के लक्षण देख रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं. डॉक्टर चेस्ट का एक्स-रे करवाएंगे, ब्लड टेस्ट करेंगे और जरूरत पड़ने पर अन्य टेस्ट के लिए भी कह सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close