विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

कम घंटे सोने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, जानें हेल्दी हेयर के लिए कितने घंटे सोएं और अच्छी नींद लेने के तरीके

Hair Fall Causes: नींद की कमी को आमतौर पर हार्ट और ब्रेन के लिए गंभीर माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद पूरी न होने से बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है. यहां जानें कैसे.

Read Time: 2 min
कम घंटे सोने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, जानें हेल्दी हेयर के लिए कितने घंटे सोएं और अच्छी नींद लेने के तरीके
Causes of hair fall: बालों का झड़ना हमारे खराब स्लीप पैटर्न की वजह से भी हो सकता है.

Hair Fall And Sleep: अभी तक हम बालों के झड़ने के कारणों में पर्यावरणीय कारक, डाइट और बालों की देखभाल न करना ही मानते थे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद की कमी से भी बाल गिर सकते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में लोग देर रात तक जागते हैं और सुबह अपने-अपने काम के लिए जल्दी उठ जाते हैं जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती है. आजकल बालों का झड़ना भी एक आम समस्या है, तो वाकई नींद की कमी हेयर फॉल का कारण बनती है? यहां जानिए पूरी डिटेल. 

नींद की कमी का बालों पर होने वाला प्रभाव:

अगर आप कम सोते हैं तो आपको स्ट्रेस बना रहता है. स्ट्रेस की वजह से आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है और बालों की जड़ों तक ब्लड, न्यूट्रिएंट्स और ऑक्सीजन सप्लाई सही ढंग से नहीं हो पाती, जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं.

हेल्दी हेयर के लिए कितने घंटे सोना चाहिए?

अक्सर 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन और भी ज्यादा जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी वाली नींद लें. कम नींद लेने से दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होती है और स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है.

अच्छी नींद लेने के तरीके (ways to sleep well)

- सोने की साइकिल को रेगुलर करने का प्रयास करें.
- सोते वक्त अपने कमरे में अंधेरा या कम लाइट रखें.
- शोर की वजह से भी सही नींद नहीं आती है इसलिए नींद खुलने से बचने के लिए शांत जगह पर सोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close