विज्ञापन
Story ProgressBack

Town Hall: विवादों में अटका जैसलमेर का टाउन हॉल का काम, एक दशक से ठप है निर्माण कार्य

Jaisalmer's Town Hall: प्रदेश सरकार की बजट घोषणा के बाद उम्मीद जगी कि टाउन हाल का काम नए सिरे से शुरु होगा, लेकिन कई महीनों तक बिजली कनेक्शन के मुद्दे को लेकर काम लटका रहा और विवाद भी हुआ. एक बार फिर निर्माण कार्य जारी है और काम कब पूरा होगा, यह कहना मुश्किल है.

Read Time: 3 min
Town Hall: विवादों में अटका जैसलमेर का टाउन हॉल का काम, एक दशक से ठप है निर्माण कार्य
निर्माणाधीन जैसलमेर का टाउन हॉल

जैसलमेर.कला, संस्कृति और धोरों की धरती जैसलमेर के सुनहरे शहर में डेडानसर मैदान के पास नगर परिषद की ओर से बनाए जा रहे टाउन हॉल का काम पिछले एक दशक से ठप है, लेकिन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इस निर्माणाधीन टाउन हॉल का कार्य किसी न किसी वजह से बार-बार बाधित और प्रभावित होता रहा है.

प्रदेश सरकार की बजट घोषणा के बाद उम्मीद जगी कि टाउन हाल का काम नए सिरे से शुरु होगा, लेकिन कई महीनों तक बिजली कनेक्शन के मुद्दे को लेकर काम लटका रहा और विवाद भी हुआ. एक बार फिर निर्माण कार्य जारी है और काम कब पूरा होगा, यह कहना मुश्किल है.

वर्ष 2013 में शुरू हुआ टाउन हॉल का निर्माण का कार्य 

गौरतलब है कि टाउन हॉल का निर्माण का कार्य जब वर्ष 2013 में शुरू किया गया तो उसकी लागत 13.6 करोड़ रुपए थी. लेकिन परिषद ने बाद में अपने स्तर पर टाउन हॉल के निर्माण स्थल को बदलने के साथ भवन की मूल ड्राइंग और डिजाइन को बदल दिया, जिससे लागत बढ़ गई.

 19.53 करोड़ रुपए टाउन हॉल के अधूरे पड़े लिए स्वीकृत हुए

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा 2019-20 के अंतर्गत 19.53 करोड़ की लागत से अधूरे पड़े टाउन हॉल के लिए स्वीकृत किए गए थे. पिछले साल अक्टूबर माह की शुरुआत में डेडानसर रोड स्थित टाउन हॉल के कार्य का विधिवत आगाज किया गया.दावा किया गया, लेकिन नतीजा शिफर रहा.

पिछळे एक दशक से चल रहा है टाउन हॉल का काम

पिछळे एक दशक से चल रहा है टाउन हॉल का काम

जैसलमेर टाउन हॉल प्रोजेक्ट के शेष कार्यों के लिए पूर्ववर्ती सरकार ने 19.53 करोड़ रुपए की राशि जारी की, जिसके बाद नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया करवाई गई थी, इससे भी टाउन हॉल के कामकाज में देरी हुई.

टाउन हॉल में 850 से अधिक लोगों के बैठने की होगी क्षमता 

दावा किया गया कि निर्माणाधीन टाउन हॉल का काम पूरा होने के बाद जैसलमेर में कई सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रमों व वृहद स्तर के कार्यक्रम के लिए उक्त स्थल लाभकारी साबित हो सकेगा. अत्याधुनिक सुविधायुक्त कमरे, लैंड स्कैपिंग, ओपन थियेटर, ग्रीन रुम, केन्टीन आदि की सुविधा रहेगी. इसमें 850 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता होगी.

आयुक्त बोले, 2025 में पूरा हो जाएगा टाउन हॉल का निर्माण कार्य

नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह सोढ़ा ने बताया कि पहले तमाम कामों में कोई न कोई दिक्क़त आती रही तो काम अटक गया था. कई विवाद भी हुए, लेकिन अब काम शुरू हुआ, तो कोई दिक्कत नहीं है. नए कार्य के लिए एक साल का समय दिया गया है. अगले वर्ष तक यह पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-Bikaner foundation day: बीकानेर स्थापना दिवस से पहले बीजेपी विधायक जेठानंद व्यास ने उड़ाया 'चन्दा'!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close