विज्ञापन
Story ProgressBack

Baba Khatu Shyam Birthday 2024: जानें कब है 'बाबा खाटू श्याम' का जन्मदिन? लगने वाला है 'खाटू में मेला', जान लें तारीख

Khatu shyamji Mela 2024: बाबा खाटू श्याम को भक्त 'हारे का सहारा' नाम से पुकारते है. ऐसी मान्यता है कि बाबा हारे हुए व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

Read Time: 3 min
Baba Khatu Shyam Birthday 2024: जानें कब है 'बाबा खाटू श्याम' का जन्मदिन? लगने वाला है 'खाटू में मेला', जान लें तारीख
बाबा खाटू श्याम
सीकर:

Baba Khatu Shyam Birthday: विश्व प्रसिद्ध 'बाबा खाटू श्याम' (Baba Khatu Shyam)का लक्खी मेला जल्द ही आने वाला है. बाबा खाटू श्याम के मेले की तारीख नजदीक आते ही बाबा की नगरी में भक्तों की जबरदस्त संख्या देखी जा रही है. ताजा जानकारी के अनुसार बाबा की नगरी में भक्तों की संख्या बढ़ने लगी है.

प्रत्येक वर्ष 'फाल्गुन मास की ग्यारस' को 'बाबा श्याम का बर्थडे' मनाया जाता है. इसी उत्सव के चलते बाबा की नगरी में यहां बड़ा मेला लगता है. खाटू श्याम जी के बर्थडे को लक्खी मेला के नाम से भी जाना जाता है. यह लक्खी मेला 10 दिन चलता है. इस मेले में सिर्फ राजस्थान या देश के ही अलग- अलग हिस्से से नहीं बल्कि विदेश तक से लोग आते हैं.

हर साल फाल्गुन महीने की ग्यारस (एकादशी) को बाबा श्याम का जन्मदिन का उत्सव मनाया जाता है. 

बाबा श्याम के मेले की डेट श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा जारी की जाती है. हाल ही में वर्ष 2024 में होने वाले मेले की तारीख 12 मार्च से 21 मार्च तक है. इस बार यह लक्खी मेला 12 मार्च (तृतीया) से शुरू होकर 21 मार्च (द्वादशी) तक चलेगा. वहीं, जिस दिन बाबा का जन्मदिन मनाया जाता है उस दिन मुख्य मेला (20 मार्च) होगा.

भक्तों को आसानी से दर्शन हो सके इसके लिए मंदिर परिसर में भक्तों के लिए लाइनों की संख्या को बढ़ाकर 14 कर दिया गया है. 

लक्खी मेला सीकर जिला का ही नहीं पूरे राजस्थान का काफी बड़ा कार्यक्रम होता है. जिसे लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी श्री श्याम मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन मिलकर लक्खी मेले के आयोजन की तैयारियां कर रहा है.

बाबा के जन्मदिन वाले दिन मंदिर को फूलों से बड़े ही आकर्षक तरह से सजाया जाएगा. इसके अलावा 'बाबा श्याम' का श्रृंगार गुलाब, चंपा, चमेली, गेंदे के साथ कई तरह के फूलों से किया जाएगा. 

बाबा खाटू श्याम के जन्मोत्सव के दिन राजस्थान में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. सीकर जिले में दूर-दूर से भक्त गाजे-बाजे के साथ खाटू बाबा का जन्मदिन मनाने के लिए खाटू श्याम मंदिर पहुंचते हैं. खाटू श्याम बाबा का श्रृंगार पुजारी जितेंद्र सिंह चौहान और श्याम सिंह चौहान करेंगे. ऐसे मान्यता है कि अगर बाबा खाटू श्याम के जन्मदिन के दिन खाटू मंदिर में जो भी भक्त उनके दर्शन करने पहुंचता है तो उसकी हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

इसे भी पढ़े: Rajasthan News: खाटू श्याम जी मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों से मारपीट, पुलिस ने कई श्रद्धालुओं को किया गिरफ्तार

इसे भी पढ़े: खाटू श्यामजी मंदिर से चोर गिरफ्तार, एक दिन में चुराए थे श्याम भक्तों के 14 मोबाइल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close