विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर एयरपोर्ट पर CISF का इंडक्शन डे, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड और जवानों ने दिखाया अपना कौशल

CISF Induction Day: शनिवार तीन फरवरी को जयपुर एयरपोर्ट पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का इंडक्शन डे मनाया गया. इस दौरान सीआईएसएफ के जवानों ने अपने कौशल का परिचय दिया. प्रोग्राम में सीआईएसएफ के कमांडेंट नरपत सिंह ने जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ की जर्नी को बताया.

Read Time: 2 min
जयपुर एयरपोर्ट पर CISF का इंडक्शन डे, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड और जवानों ने दिखाया अपना कौशल
CISF Induction Day के मौके पर जयपुर एयरपोर्ट पर अपना करतब दिखाते जवान.

CISF Induction Day: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का इंडक्शन डे (Induction Day) प्रोग्राम शनिवार को जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पर मनाया गया. इस दौरान बम निरोधक दस्ते, डॉग स्क्वायड और  सीआईएसएफ के जवानों ने अपना कौशल दिखाया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एडीजीपी एस सेंगाथिर और विशिष्ट अतिथि चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु मोहन झा रहे. इस मौके पर CISF के कमांडेंट नरपत सिंह ने पिछले एक साल में CISF की उपलब्धियों की जानकारी दी. 

मालूम हो कि जयपुर भारत का पहला एयरपोर्ट है, जिसकी सुरक्षा की कमान सीआईएसएफ ने संभाली थी.  3 फरवरी 2000 को CISF ने जयपुर एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली थी. जिसके 24 साल पूरे हो गए हैं. इसी उपलक्ष्य में आज इंडक्शन डे प्रोग्राम का आयोजन किया गया था. 

एक साल में 53 लाख से अधिक यात्रियों की सुरक्षित यात्रा

इंडक्शन डे प्रोग्राम में कमांडेंट नरपत सिंह ने बताया कि पिछले एक साल में करीब 45 हजार फ्लाइट्स के जरिए 53 लाख से अधिक यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करवाई गई. इस मौके पर CISF ने बम युक्त संदिग्ध बैग को डॉग स्क्वायड से आईडेंटिफाई कराने और विशेष रोबोटिक मशीन से एलसीवी व्हीकल में डिस्पोज करने का करतब दिखाया. 

CISF Induction Day की तस्वीर.

CISF Induction Day की तस्वीर.

वीआईपी सुरक्षा के करतब जवानों ने दिखाए

क्यूआरटी के सुरक्षा जवानों ने हथियार खोलने और बंद करने, वीआईपी सुरक्षा से जुड़े करतब दिखाए. इस दौरान इंडिगो एयरलाइन की महिलाकर्मियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी. कार्यक्रम में डिप्टी कमांडेंट सूरज खुड़े सहित विभिन्न एयरलाइंस और अन्य एजेंसियों के स्टाफ भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहुंचे मणिशंकर अय्यर, कहा- सोनिया गांधी नहीं चाहती थीं कि मैं राजनीतिक जीवन में रहूं
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close