विज्ञापन
Story ProgressBack

Coaching Student's Suicide: राजस्थान में पहली बार महिला स्क्वाड टीम का गठन, कोचिंग छात्रों को स्ट्रेस फ्री रखने की कवायद

Kota Suicide Horror: यह पहली बार है कोटा के अलग- अलग कोचिंग में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए महिला स्क्वॉयड बनाई गई है. टीम गर्ल्स स्टूडेंट के खाने से लेकर हेल्थ, परिवार समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करेगी और उनका समाधान करेगी.

Read Time: 3 min
Coaching Student's Suicide:  राजस्थान में पहली बार महिला स्क्वाड टीम का गठन, कोचिंग छात्रों को स्ट्रेस फ्री रखने की कवायद
प्रतीकात्मक तस्वीर

Women Squad for Coaching Students: कोटा में लगातार कोचिंग स्टूडेंट के बढ़ते सुसाइड मामलों को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी अलग-अलग पहल की जा रही है. अब कोचिंग स्टूडेंट्स को तनाव मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन ने महिला स्क्वायड का गठन किया है. बता दें, 2024 में कोटा में अब तक 4 से अधिक बच्चे सुसाइड कर चुके हैं, जबकि 2023 में कुल 27 छात्रों ने आत्महत्या किया था. 

यह पहली बार है कोटा के अलग- अलग कोचिंग में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए महिला स्क्वॉयड बनाई गई है. टीम गर्ल्स स्टूडेंट के खाने से लेकर हेल्थ, परिवार समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करेगी और उनका समाधान करेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक कामयाब कोटा अभियान के तहत गठित महिला स्क्वायड टीमं में नियुक्त महिला अधिकारियों की टीम बच्चियों से बातचीत करेगी और उनकी चर्चा को गोपनीय रखेगी. टीम में शामिल महिलाएं बच्चियों को मोटिवेट भी करेंगी. महिला स्क्वायड गठन की कवायद उद्देश्य है कि कोचिंग पढ़ने वाले छात्रों को डिप्रेशन से दूर रखा जाए.

गठित पांच महिला स्वायड टीम में अलग-अलग डिपार्टमेंट की आरएएस रैक की महिला अधिकारी रखी गई. टीम में महिला मेडिकल ऑफिसर को भी शामिल किया गया. कैसे महिला स्क्वायर टीम कोचिंग छात्रों के बीच पहुंचकर उनको स्ट्रेस फ्री रखने एवं अन्य समस्याओं के निदान की कवायद में जुड़ गई है.

महिला स्क्वायड टीम की हर टीम में एक प्रशासनिक, एक पुलिस और एक डॉक्टर को शामिल किया गया है. इनमें एक महिला आरपीएस रैंक की है, जबकि चार में एसआई रैक की महिला पुलिस अधिकारी. 

महिला स्क्वायर टीम के गठन पर देश के विभिन्न प्रांतों से कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आने वाली छात्राएं क्या सोचती हैं, कितनी राहत उनको इस महिला स्क्वाड टीम से मिल सकेगी, इसके बारे में भी एनडीटीवी की टीम ने कोचिंग छात्रों से बात की. 

ये भी पढ़ें-Kota Suicide: कोटा में 12 दिन में 3 छात्रों के सुसाइड से हड़कंप, गाइडलाइन नहीं मानने वाला हॉस्टल हुआ सीज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close