विज्ञापन

राजस्थान में कैसे बढ़े पर्यटन? RDTM में होगी चर्चा, दीया कुमारी के साथ-साथ गजेंद्र सिंह शेखावत भी होंगे शामिल

RDTM Season-4: राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का आयोजन कल यानी 13 सितंबर से 15 सितंबर तक राजधानी जयपुर में होने जा रहा है. इसमें केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ-साथ राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी भी शामिल होंगी.

राजस्थान में कैसे बढ़े पर्यटन? RDTM में होगी चर्चा, दीया कुमारी के साथ-साथ गजेंद्र सिंह शेखावत भी होंगे शामिल
राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी और केंद्रीय पयर्टन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत.

Rajasthan Tourism: राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं. टुरिज्म प्रदेश की अर्थव्यवस्था का एक मजबूत पिलर है. इस पिलर को और मजबूत करने की कवायद सरकार कर रही है. इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में कल यानी 13 सितंबर से राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट की शुरुआत हो रही है. जो 15 सितंबर तक चलेगी. इस मार्ट में केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ-साथ राजस्थान की डिप्टी सीएम और पर्यटन मंत्री दीया कुमारी भी शामिल होगी. साथ ही इसमें टूरिज्म सेक्टर से जुड़े कई नामचीन लोग शामिल होंगे. इस मार्ट में इस बात पर चर्चा होगी कि राजस्थान में पर्यटन  कैसे बढ़े? 

दरअसल राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (RDTM) का चौथा संस्करण 13 से 15 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. यह महत्वपूर्ण आयोजन फेडरेशन ऑफ होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) और राजस्थान पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में होगा. 

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगा उद्घाटन

उद्घाटन समारोह का आयोजन 13 सितंबर को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी)  में होगा, जिसमें केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और डिप्टी सीएम दीया कुमारी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसके बाद, 14 और 15 सितंबर को बिड़ला ऑडिटोरियम में बी2बी बैठकें आयोजित की जाएंगी. मार्ट में शामिल प्रतिनिधि 16 सितंबर को राजस्थान फेम टूर के लिए रवाना होंगे.

थीम- वेडिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और इवेंट 

इस बार आरडीटीएम की थीम वेडिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और इवेंट तय की गई है. यह मार्ट न केवल घरेलू पर्यटन को प्रोत्साहन देगा बल्कि राजस्थान की सांस्कृतिक धरोहर, इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्य को प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण मंच भी प्रदान करेगा.

मार्ट में होंगे 200 से अधिक स्टॉल और 600 से ज्यादा प्रॉपर्टीज

इस  दौरान 200 से अधिक स्टॉल और 600 से ज्यादा प्रॉपर्टीज का प्रदर्शन किया जाएगा. आयोजन में 1,300 खरीदारों और 7,000 से अधिक आगंतुकों की उपस्थिति की उम्मीद है. विभिन्न ट्रैवल प्लानर्स, टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट्स, होटेलियर्स और स्टेकहोल्डर्स इस मार्ट में शामिल होंगे, जो विजिटर्स को राजस्थान के विभिन्न आकर्षणों और सुविधाओं से परिचित कराएंगे.

पर्यटन को बढ़ावा देते हुए अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करना उद्देश्य

आरडीटीएम का उद्देश्य राज्य के भीतर और बाहर से अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना और राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना है. यह मार्ट पर्यटन हितधारकों को विरासत, रोमांच, वन्यजीव, तीर्थयात्रा, शादी, इको-पर्यटन और गांव पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा. इसके साथ ही, बी2बी बैठकें भी आयोजित की जाएंगी, जो व्यापारिक अवसरों और नेटवर्किंग को बढ़ावा देंगी.

पर्यटन सचिव बोले- घरेलू पर्यटन पर विशेष जोर

कार्यक्रम के बारे में पर्यटन सचिव रवि जैन ने NDTV से बातचीत में कहा कि कोरोना के बाद से राजस्थान में घरेलू पर्यटन पर विशेष जोर दिया जा रहा है. जब पर्यटक राजस्थान आते हैं, तो उन्हें पता चलता है कि राजस्थान केवल वीडियो में दिखाए गए पर्यटन तक सीमित नहीं है. वास्तव में पर्यटन के लिहाज से राजस्थान काफी समृद्ध है इसीलिए पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है. यह केवल बाहरी पर्यटकों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इससे स्थानीय लोगों को भी कई प्रकार से लाभ होता है. 

पर्यटकों के आगमन से राजस्थान में रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं. इस बार आरडीटीएम की थीम वेडिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और इवेंट तय की गई है. राजस्थान में टूरिज्म प्रमुख उद्योग है. आरडीटीएम में बी2बी और बी2सी मीटिंग्स के दौरान टूर ऑपरेटर्स और बायर्स व टूरिज्म सेक्टर से जुड़े स्टेक होल्डर्स एक मंच पर आएंगे.  इस मीट से प्रदेश का पर्यटन एक नए आयाम तक पहुंचेगा और पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिलेगा. साथ ही 16 सितंबर को राटो के सहयोग से फेम ट्यूर का आयोजन किया जाएगा. 

इसमें जयपुर से मंडावा, जोधपुर, पुष्कर, बूंदी, रणथम्भौर, कुंभलगढ़ का टूर  शामिल है. प्रदेश में आने वाले टूर ऑपरेटर्स को प्रदेश के अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों की संस्कृति देखने को मिलेगी. इसी के साथ बाड़मेर में एक व्यू गैलेरी का निर्माण भी किया गया है, जहां से पर्यटक पाकिस्तान बॉर्डर को देख सकेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि आरडीटीएम के माध्यम से राजस्थान में वेडिंग अपॉर्च्युनिटी और नई डेस्टिनेशन पर वेडिंग को प्रमोट करने का भी प्रयास किया जा रहा है.
 

होटल और टूर ऑपरेटर एसोसिएशन की होगी बड़ी भूमिका

ग़ौरतलब है कि आरडीटीएम 2024 के आयोजन में होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आरएटीओ) की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. 

गोल्ड पार्टनर्स में ट्रूली इंडिया होटल्स एंड रिज़ॉर्ट्स, इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल), जोधाना हेरिटेज रिसॉर्ट्स और एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स शामिल हैं, जबकि सिल्वर पार्टनर्स में अनांता होटल्स एंड रिज़ॉर्ट और फेयरमोंट जयपुर शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के लोकदेवता: आस्था, समाज और संस्कृति का अनमोल संगम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बीसीएमओ की कुर्सी को लेकर चिकित्सा अधिकारियों में हुई गाली-गलौच, दर्ज हुई मारपीट का मामला
राजस्थान में कैसे बढ़े पर्यटन? RDTM में होगी चर्चा, दीया कुमारी के साथ-साथ गजेंद्र सिंह शेखावत भी होंगे शामिल
Jhalawar Municipal Council's negligence took the life of a bank employee, the young man was married 6 months ago
Next Article
नगर परिषद की लापरवाही ने ली बैंक कर्मी की जान, 6 महीने पहले हुई थी युवक की शादी
Close