विज्ञापन
Story ProgressBack

पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्वीर, प्रधानमंत्री करेंगे 293.73 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास

पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की 293.73 करोड़ रुपए की लागत से तस्वीर बदलेगी. साथ ही इस स्टेशन को घाणेराव के शाही महल के तर्ज पर बनाया जाएगा. जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों किया जा रहा है.

Read Time: 3 min
पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्वीर, प्रधानमंत्री करेंगे 293.73 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास
पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की प्रतीकात्मक तस्वीर

Pali Marwar Railway Station: राजस्थान में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं. इसी क्रम में पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन को भी प्रधानमंत्री द्वारा कई सौगात मिलने जा रही है. अब यह स्टेशन नए रूप में नजर आएगा. जोधपुर मंडल के अंतर्गत पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन को केंद्र सरकार की अमृत स्टेशन योजना के तहत जिले के घाणेराव के शाही महल के तर्ज पर बनाया जाएगा.

करोड़ों की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय स्टेशन

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल के पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन की 293.73 करोड़ रुपए की लागत से तस्वीर बदलेगी. पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होने से यात्रियो को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकेगी. इसके साथ ही पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य 2 वर्षों में पूरा करवाने का लक्ष्य निर्धारित है. इसके लिए मास्टर प्लान तैयार करवा लिया गया है. पुराने भवन को हटाकर नए सिरे से 3 बीघा जमीन पर 5 मंजिला भवन तैयार किया जाएगा. 

पीएम मोदी वर्चुअली रखेंगे आधारशिला 

पीएम नरेंद्र मोदी जोधपुर मंडल के पाली मारवाड़ रेलवे के पुनर्विकास की 26 फरवरी को आधारशिला रखेंगे. वर्चुअल माध्यम से होने वाले इस समारोह को लेकर लगभग सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. उच्च स्तरीय यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए स्टेशन की इमारतों में स्थानीय कला, संस्कृति, विरासत और वास्तुकला के समावेश पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. 

मेगा अपग्रेडेशन के तहत होगा पुनर्विकाश 

विकसित भारत विकसित राजस्थान विजन के अंर्तगत अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 266.17 करोड़ रुपए की लागत से जोधपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य भी प्रगति पर है. 

  • आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा स्टेशन
  • पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन को पांच मंजिला बनाया जाएगा. 
  • भवन में एयर कोनकॉर्स, कवर्ड प्लेटफार्म, लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा, फुट ओवर ब्रिज, अत्याधुनिक सुविधाओ के तहत वेटिंग रूम, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज, उन्नत व मानक स्तर की लाइटिंग, फुड कोर्ट बनाया जाएगा. 
  • स्टेशन पर पर्याप्त व सुव्यवस्थित पार्किंग सुविधा, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, संकेतक, शौचालय, बेगेज स्कैनर, मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेन्स बोर्ड और ट्रेन इन्डिकेटर साथ सभी प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध होगी. 
  • सिटी सेंटर के रूप में पाली मारवाड़ रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा. 

  • इस नजर में पाली मारवाड़ का पूरा नक्शा 

    ( दक्षिण दिशा में )

    67.99 स्क्वायर मीटर में भवन का ग्राऊंड फ्लोर
    720.5 स्क्वायर मीटर में कोनकोर्स फ्लोर
    2017 स्क्वायर मीटर में होटल फ्लोर
    2416 स्क्वायर मीटर में बेनकेट फ्लोर

    ( उत्तर दिशा में ) 

    2240 स्क्वायर मीटर में कोनकोर्स फ्लोर 
    537 स्क्वायर मीटर में रिटेल शॉप ( एयर कोनकोर्स )

    ये भी पढ़ें- झालावाड़ में पलटा ट्रक तो लोगों के उड़ गए होश, संतरा के साथ मिला 1.80 करोड़ का अफीम

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    switch_to_dlm
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close