विज्ञापन
Story ProgressBack

पर्यटन नगरी जोधपुर में 80 वार्डों में चलेगा 'प्लास्टिक क्लीनअप ड्राइव'अभियान, कमिश्नर ने दी ये हिदायत

Jodhpur News: स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के लिए जोधपुर नगर निगम (उत्तर) ने शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्रत्येक वार्ड में 'प्लास्टिक क्लिअप ड्राइव' अभियान चलाने का निर्णय लिया है. जिसके लिए बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व नगर निगम (उत्तर) के कमिश्नर अतुल प्रकाश ने अभियान के पोस्टर का भी विमोचन किया.

Read Time: 3 min
पर्यटन नगरी जोधपुर में 80 वार्डों में चलेगा 'प्लास्टिक क्लीनअप ड्राइव'अभियान, कमिश्नर ने दी ये हिदायत
जोधपुर में प्लास्टिक क्लीनअप ड्राइव का शुभारंभ करते अधिकारी.

Jodhpur News: पर्यटन नगरी के रूप में विश्व मानचित्र में अपना एक अलग स्थान रखने वाले जोधपुर के अब 80 वार्डों में नगर निगम (उत्तर) की और से 'प्लास्टिक क्लीनअप ड्राइव' अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है. जोधपुर नगर निगम (उत्तर) की इस अनूठी पहल से न सिर्फ स्थानीय शहरवासी बल्कि दूर दराज से आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को भी अब शहर की स्वच्छ और साफ छवि देखने को मिलेगी. इस अनूठी अभियान को लेकर जोधपुर नगर निगम उत्तर के कमिश्नर अतुल प्रकाश ने आमजन से अभियान में सहयोग करने की भी अपील की है.

दरअसल आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के दृष्टिगत नगर निगम (उत्तर) ने शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्रत्येक वार्ड में 'प्लास्टिक क्लिअप ड्राइव' अभियान चलाने का निर्णय लिया है जिसके लिए बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व नगर निगम (उत्तर) के कमिश्नर अतुल प्रकाश ने अभियान के पोस्टर का भी विमोचन किया. कमिश्नर अतुल प्रकाश ने इस अनूठे अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर निगम (उत्तर) लगातार नवाचार कर रहा है. प्रत्येक वार्ड में कपड़े के बैग भी बांटे जाएंगे. 

साथ ही उन्होंने बताया कि 'प्लास्टिक क्लिअप ड्राइव' अभियान के दौरान नगर निगम (उत्तर) की ओर से प्रत्येक वार्ड में आमजन से भी सहयोग करने की अपील की जाएगी. वहीं इसके पहले चरण में शहर में करीब 4000 से अधिक कपड़े के बैग वितरित किए जाएंगे. इसके अलावा 'पॉलिथीन रोकथाम गैंग' भी सक्रिय रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक को बेचने वाले और उसका उपयोग करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए प्लास्टिक को जप्त करने की कार्रवाई भी करेगी वहीं ऐसे लोगों के खिलाफ चालान बनाने की भी कार्रवाई प्रभावी रूप से की जाएगी.

जहां नगर निगम उत्तर की यह अनूठी पहल अगर धरातल पर सार्थक रूप में सफल होती है तो निश्चित रूप से जोधपुर के भीतरी शहर का स्वरूप फिर एक बार निखर सकता है. शहर के भीतरी शहर में आने वाले देशी व विदेशी पर्यटक भी शहर में पसरी गंदगी और व्यवस्थाओं से काफी असंतुष्ट नजर आते हैं. जिस शहर की छवि पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जहां अब देखने वाली बात है कि नगर निगम की यह अनूठी पहल धरातल पर कितनी सार्थक होती है.

यह भी पढ़ें - जोधपुर में छात्राओं के मुंह ढक कर आने पर स्कूल ने जताई आपत्ति, अभिभावकों ने किया विरोध

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close