विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के विधायक करेंगे ब्रिटिश पार्लियामेंट का दौरा, स्पीकर देवनानी से हुई हाई कमीशन की मुलाकात

Rajasthan Assembly Speaker: बुधवार को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से ब्रिटिश हाई कमीशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने राजस्थान विधानसभा के प्रतिनिधिमंडलि को ब्रिटिश पार्लियामंट में आने का निमंत्रण भी दिया.

Read Time: 3 min
राजस्थान के विधायक करेंगे ब्रिटिश पार्लियामेंट का दौरा, स्पीकर देवनानी से हुई हाई कमीशन की मुलाकात
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से मुलाकात करते ब्रिटिश हाई कमीशन के प्रतिनिधमंडल.

Rajasthan Assembly Delegation: राजस्थान विधानसभा के प्रतिनिधि मंडल ब्रिटिश पार्लियामेंट का दौरा करेंगे. इस दौरे के दौरान राजस्थान के विधायक ब्रिटिश पार्लियामेंट की कार्य प्रणाली और वहां की तकनीक का अध्ययन करेंगे. जिससे दोनों सदनों के बीच नवाचारों की जानकारी का आदान-प्रदान हो सके. यह दौरा कब होगा, प्रतिनिधिमंडल में कितने सदस्य बिट्रेन जाएंगे, इन सब चीजों की जानकारी आगे दी जाएगी. बुधवार को राजस्थान विधानसभा के प्रतिनिधिमंडल का ब्रिटिश पार्लियामेंट के लिए आमंत्रण मिल गया है. 

स्पीकर देवनानी से मिले ब्रिटिश हाईकमीशन के प्रतिनिधि

दरअसल बुधवार को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी से विधानसभा में ब्रिटिश हाई कमीशन के दो सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने शिष्टाचार मुलाकात की. देवनानी ने प्रतिनिधिमंडल में शामिल ब्रिटिश हाई कमिशन में डीसीएच स्टीव हैकलिग और ब्रिटिश हाई कमिशन में ही राजनीतिक सलाहकार एमी रनिनगा का स्वागत किया. देवनानी ने राजस्थान विधानसभा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान विधानसभा लोकतंत्र का मंदिर है. विधानसभा के सदन में पक्ष और प्रतिपक्ष के सदस्यगण जनहित के मुद्दों पर स्वस्थ परिचर्चा करते हैं. 

स्पीकर देवनानी ने आगे बताया कि जन समस्याओं  के निस्तारण के लिए कानूनों का निर्माण करते हैं. विधानसभा में राजनीतिक आख्यान संग्रहालय का निर्माण किया गया है, जिसमें राजस्थान निर्माण और राजस्थान के राजनीतिक परिदृश्य को जीवन्त प्रदर्शित किया गया है.

ब्रिटिश हाई कमीशन के सदस्यों ने दिया ब्रिटेन आने का न्योता

ब्रिटिश पार्लियामेंट दल ने राजस्थान विधानसभा के बारे में बारीकी से जानकारी ली. दल के सदस्यों ने ब्रिटेन की पार्लियामेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने ऊर्जा, शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी भी दी. संसद संवाद कार्यक्रम की चर्चा करते हुए ब्रिटिश दल ने राजस्थान विधानसभा के प्रतिनिधि मंडल को ब्रिटिश पार्लियामेंट में आने का आमंत्रण दिया. 

उन्होंने कहा कि विधानसभा का दल ब्रिटिश पार्लियामेंट में आकर वहां के कार्य प्रणाली और तकनीक का अध्ययन करें. इससे दोनों सदनों में एक दूसरे के नवाचारों की जानकारी का आदान-प्रदान हो सकेगा और सदनों में लोकतंत्र की चर्चा मजबूत हो सकेगी. इस मौके पर राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा भी मौजूद थे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को तोहफा! भजनलाल सरकार ने बढ़ाई तबादलों पर छूट की अवधि
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close