विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: अचानक बदले मौसम के मिजाज से ठिठुरने लगा राजस्थान, फतेहपुर में 3.5 डिग्री के नीचे लुढ़का पारा

Cold In Rajasthan: सीकर जिले में सोमावर को सर्दी के इस सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. फतेहपुर कस्बे में सोमवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में अल सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते दिन भी न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री दर्ज किया गया था.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: अचानक बदले मौसम के मिजाज से ठिठुरने लगा राजस्थान, फतेहपुर में 3.5 डिग्री के नीचे लुढ़का पारा
सर्दी बढ़ने के साथ-साथ कोहरा भी बढ़ने लगा है

Rajasthan Weather Today: दिसंबर आने के साथ ही मौसम तेजी से बदल रहा है. कोहरे के साथ गलन बढ़ रही है. गर्म प्रदेश माने जाने वाले राजस्थान में ठिठुरन बढ़ रही है. जिले में सर्दी के तेवर तीखे होने लगे हैं. न्यूनतम तापमान में गिरावट के कारण सर्दी का असर बढ़ने लगा है. पिलानी स्थित मौसम केंद्र पर न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सीकर जिले के फतेहपुर में पारा 3.5 डिग्री तक पहुंच गया. आज ग्रामीण इलाकों में सर्दी के बढ़े असर के साथ हल्का कोहरा देखने को मिला.

फसलों के लिए फायदेमंद औस

हल्के कोहरे को बढ़े सर्दी के असर को किसान रबी की फसल के लिए फायदेमंद मान रहे हैं. किसानों का कहना है कि सर्दी के बढ़े असर और हल्के कोहरे के साथ औस की बूंदे गेहूं, चना, सरसों की फसल के लिए फायदेमंद हैं. इस मौसम में फसलों की जल्द ग्रोथ होगी. सर्दी के बढ़ते असर के बाद लोग इससे बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. कामकाजी और जरूरी काम होने पर ही लोग जल्दी सुबह घरों से निकल रहे हैं. आगामी दिनों में जिले में सर्दी का असर बढ़ेगा. दूसरे दिन भी तापमान पहुंचा 4 डिग्री के नीचे, आज सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया है. 

फतेहपुर कस्बे में अगर सर्दी और तापमान की बात करें तो सोमवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में अल-सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सीकर का फतेहपुर सबसे ठंडा 

ऐसे में पिछले 11 दिनों के तापमान की बात करें तो 11 दिनो के भीतर तापमान में 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा चुकी है.फतेहपुर कस्बे में अगर सर्दी और तापमान की बात करें तो सोमवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में अल-सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम गई हल्की बर्फ की परत 

सोमवार सुबह सीजन की सबसे ज्यादा सर्दी होने के कारण लोगों को जबरदस्त सर्दी का सामना भी करना पड़ा. वहीं पेड़-पौधे और फसल के पत्तों पर भी पानी की बूंदे बर्फ की परत की तरह जमी हुई नजर आई. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर कै.सी वर्मा ने बताया कि नई पश्चिमी विक्षोभ के बाद आसमान साफ होने और हिमालय बर्फीली हवाओं के कारण तापमान मे गिरावट दर्ज की जा रही है. 

यह भी पढ़ें- किरोड़ी लाल मीणा को मुख्यमंत्री बनाने के लिए कांग्रेस विधायक ने PM Modi को लिखा पत्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close