विज्ञापन

Rajasthan weather: मानसून विदाई के साथ उमस का दौर शुरू, 38 डिग्री पहुंचा तापमान, जानें आज के मौसम का ताजा हाल

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में मौसम में भारी उमस से लोग परेशान हैं. बारिश थमने के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी जारी है.

Rajasthan weather: मानसून विदाई के साथ उमस का दौर शुरू, 38 डिग्री पहुंचा तापमान, जानें आज के मौसम का ताजा हाल
Rajasthan weather

Weather Today in Rajasthan: दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से विदा हो चुका है. इसमें पश्चिमी राजस्थान समेत कई इलाकों में राज्य के कुछ हिस्से शामिल हैं. अब मानसून की प्रस्थान रेखा और आगे बढ़ने वाली है, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के और हिस्सों से भी मानसून विदा हो जाएगा.आमतौर पर 15 अक्टूबर तक पूरे देश से मानसून पूरी तरह विदा हो जाता है. इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी मानसून के भी संकेत मिलने लगते हैं, हालांकि यह अभी भी दक्षिण-पश्चिम मानसून का ही हिस्सा बना हुआ है. जिसमें मध्य और दक्षिणी हिस्से में कुछ बारिश होती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 5 अक्टूबर को 10 जिलों गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर में हल्की बारिश हो सकती हैं.

विदाई के साथ ही उमस का दौर शुरू

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो मानसून की विदाई के साथ ही उमस का दौर फिर से शुरू हो गया है. तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. जिसके चलते यहां के इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली. इसके तहत राज्य में सबसे अधिक तापमान फलौदी में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

5-6 अक्टूबर को बारिश की संभावना

इसके साथ ही आने वाले दिनों के मौसम की बात करें तो अगले दो दिनों में पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में आने वाले दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा छिटपुट स्थानों पर ही हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तथा 5-6 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को इस बार कितना मिलेगा बोनस, दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में लोकेश शर्मा ने दिल्ली क्राइम ब्रांच को सौंपे सबूत, अब गहलोत की बढ़ेगी मुश्किलें?
Rajasthan weather: मानसून विदाई के साथ उमस का दौर शुरू, 38 डिग्री पहुंचा तापमान, जानें आज के मौसम का ताजा हाल
Operation Antivirus Crime News cyber fraud in Deeg by giving false promises of for venereal diseases and removal of impotence
Next Article
नपुंसकता का इलाज कराने के नाम पर भी हो रही ठगी, आपकी आंखें खोल देगा साइबर क्राइम का ये मामला
Close