विज्ञापन

Rajasthan weather: राजस्थान के आसमान में अगले तीन दिन तक छाए रहेंगे काले बादल, 23 ​​जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather News: जयपुर मौसम केंद्र ने कुछ देर पहले 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, नागौर, जोधपुर सहित आसपास के इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan weather: राजस्थान के आसमान में अगले तीन दिन तक छाए रहेंगे काले बादल, 23 ​​जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
राजस्थान के आसमान में छाए काले बादल

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में एक बार फिर मानसून (Monsoon) सक्रिय हो गया है. जिसके चलते पूर्वी राजस्थान में फिर से बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस सीजन में अब तक 557 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 50 फीसदी ज्यादा है.अगर सिर्फ अगस्त की बात करें तो 345 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 121 फीसदी ज्यादा है.

 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं जयपुर मौसम केंद्र  (IMD, Jaipur)ने कुछ देर पहले 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें  सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, नागौर, जोधपुर सहित आसपास के इलाकों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. इसके कारण कही-कहीं भारी वर्षा की प्रबल संभावना बताई गई है. इसके अलावा जयपुर, दौसा, डुंगरपुर, बांसवाड़ा,प्रतापगढ़, उदयपुर बाड़मेर, जैसलमेर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चित्तोडगढ़, जालोर, सिरोही के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इसके अंतर्गत  मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने और मध्यम से तेज वर्षा का दौर जारी रहने की आशंका बताई जा रही है.

बीते 24 घंटों के मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक बारिश पूर्वी राजस्थान (Eastern Rajasthan) के सुमेरपुर (पाली) में 78.0 मिमी दर्ज की गई. इसके अलावा जोधपुर के लूणी में 73 मिमी और सिरोही के शिवगंज में 71.0 मिमी बारिश दर्ज की गई.

आगामी दिनों में भारी वर्षा का अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में कोटा,उदयपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही एक सितंबर (September) से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और कुछ स्थानों पर अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की प्रबल संभावना है. इसके साथ ही 2-3 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 5-6 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान के स्कूलों में बच्चों को नहीं मिलेगा दूध, गहलोत सरकार की एक और योजना को बंद करने की तैयारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में पुलिस भी नहीं सुरक्षित! इंस्पेक्टर के घर में हथियारों के साथ घुसे 5 बदमाश, और फिर...
Rajasthan weather: राजस्थान के आसमान में अगले तीन दिन तक छाए रहेंगे काले बादल, 23 ​​जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
5 women IAS got big responsibility, Arti Dogra was made the coordinator of Germany, Anandi of Japan and Gayatri Rathore of Singapore.
Next Article
5 महिला IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी, डोगरा को जर्मनी, आनंदी को जापान और गायत्री को बनाया सिंगापुर का कोऑर्डिनेटर
Close