विज्ञापन

Rajasthan News: राजस्थान के ट्रांसजेंडर नूर शेखावत को OBC का पहला प्रमाण पत्र मिला, जानें कौन हैं नूर शेखावत

Transgender community OBC: राजस्थान सरकार ने ट्रांसजेंडरों को अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में 92वें नंबर पर शामिल किया है. ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग पिछड़ा वर्ग प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं.

Rajasthan News: राजस्थान के ट्रांसजेंडर नूर शेखावत को OBC का पहला प्रमाण पत्र मिला, जानें कौन हैं नूर शेखावत
जयपुर के उपखंड अधिकारी राजेश जाखड़ ने नूर शेखावत को प्रमाणपत्र सौंपा.

transgender community OBC: जयपुर में एक ट्रांसजेंडर को पहला ओबीसी प्रमाणपत्र जारी किया गया है. जयपुर के उपखंड अधिकारी राजेश जाखड़ ने नूर शेखावत को प्रमाणपत्र सौंपा. नूर शेखावत (30) राजस्थान की पहली किन्नर हैं, जिन्हें लिंग-वर्ग ट्रांसजेंडर लिखकर जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया. 

ट्रांसजेंडर समुदाय OBC का सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं 

राजस्थान सरकार ने ट्रांसजेंडरों का अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में 92वें नंबर पर शामिल किया है. अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग OBC का सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं. अभी तक ट्रांसजेंडर आरक्षित वर्ग का सर्टिफिकेट नहीं बनवा पाते थे. अब राजस्थान के ट्रांसजेंडर को आरक्षित श्रेणी का लाभ मिल सकेगा. 

कौन हैं नूर शेखावत 

नूर शेखावत किन्नरों के अधिकारों के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया. कुछ दिनों पहले तक किसी भी ट्रांसजेंडर के नाम से जन आधार कार्ड नहीं बना था, क्योंकि ये परिवार की महिला मुखिया के नाम से बनता है. नूर शेखावत पहली ट्रांसजेंडर हैं, जिन्होंने जन आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया था. 

जन आधार कार्ड बनाने वाली पहली ट्रांसजेंडर हैं नूर शेखावत

नूर शेखावत पहली ट्रांसजेंडर हैं, जिन्होंने जन आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया था.  राजस्थान जनाधार अथॉरिटी के संयुक्त निदेशक सीताराम स्वरूप ने नूर शेखावत के मामले को देखा तो प्राथमिकता के तौर पर जन आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए. ऐसे में नूर शेखावत प्रदेश की पहली ऐसी ट्रांसजेंडर है जिनके नाम से जन आधार कार्ड बना है. 

यह भी पढ़ें: रविंद्र भाटी का बड़ा बयान, चुनावी पंडितों की सारी भविष्यवाणी होगी फेल...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
Rajasthan News: राजस्थान के ट्रांसजेंडर नूर शेखावत को OBC का पहला प्रमाण पत्र मिला, जानें कौन हैं नूर शेखावत
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close