विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: टोंक सवाई माधोपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ें सचिन पायलट, NDTV से विशेष बातचीत में बोले NSUI प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव के लिए देश में सियासी माहौल बनना शुरू हो चुका है. भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य दलों की मीटिंग, बड़े नेताओं के दौरे, अलग-अलग सीटों पर दावेदारी का दौर जारी है. इस बीच राजस्थान से सचिन पायलट के लोकसभा चुनाव लड़ने की मांग उठी है.

Rajasthan Politics: टोंक सवाई माधोपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ें सचिन पायलट, NDTV से विशेष बातचीत में बोले NSUI प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़
गांधी परिवार के साथ सचिन पालयट. तस्वीर सोनिया गांधी के राज्यसभा नामांकन के दिन की हैं.

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तैयारियों का दौर जारी है. भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग और प्रशासन भी अपनी-अपनी तैयारियों में जुटा है. अलग-अलग सीटों पर दावेदारी को लेकर भी मांगें और कयासबाजी जारी है. इस बीच राजस्थान से बड़ी खबर सामने आई है. राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) लड़ने की मांग हो रही है. अब इस मांग को कांग्रेस के छात्र संघ एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ ने भी उठाया है. गुरुवार को टोंक पहुंचे एनएसयूआई (NSUI) प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ ने एनडीटीवी से खास बातचीत में सचिन पायलट के टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की मांग की. 

टोंक पहुंचने पर एनडीटीवी संवाददाता रविश टेलर से बातचीत करते एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़.

टोंक पहुंचने पर एनडीटीवी संवाददाता रविश टेलर से बातचीत करते एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़.

NDTV से बातचीत में विनोद जाखड़ ने कहा कि सचिन पायलट जैसे युवा चेहरों को चुनाव लड़ना चाहिए, तभी कांग्रेस की बेड़ा लोकसभा चुनावों में पार लगेगी. हम चाहते है कि सचिन पायलट टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़े. विनोद जाखड़ ने लोकसभा चुनावों में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा टिकट दिए जाने की मांग उठाते हुए कहा है कि युवा शक्ति ज्यादा उत्साह और तेज गति से कार्य कर सकती है.
 

जाखड़ ने कहा कि मैंने राष्ट्रीय नेतृत्व के सामने भी अपनी बात रखी है और निश्चित ही इस बार राहुल गांधी भी चाहते है कि लोकसभा चुनावों में नए चेहरों को आगे लाकर टिकट देना चाहिए.  अगर ऐसा हुआ तो राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन करेगी. 

गुरुवार को टोंक पहुंचे एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ ने लोकसभा चुनावों में युवाओं की भागेदारी सहित अन्य मु्द्दों पर NDTV राजस्थान से विशेष बातचीत की. पेश है इस बातचीत के प्रमुख अंश. 

सवाल :- लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी और राजनीति में युवाओं की भूमिका को किस तरह से देखते हैं आप?
जवाब :- आज देश की राजनीति विपरीत दिशा में है. नौजवान जब देश की राजनीति में आगे आएगा तो पूरी ऊर्जा के साथ वह देश के मुद्दों की लड़ाई लड़ेगा. आज देश में महंगाई और बेरोजगारी अपने चरम पर है. आज देश में धर्म और नफरत की राजनीति की जा रही है. देश में आज डर का माहौल बनाया जा रहा है. मेरे हिसाब से इन सबको कोई अगर चुनौती दे सकता है तो वह युवा ही है. इसलिए युवाओं को राजनीति में आगे आना चाहिए.

सवाल :- सचिन पायलट ने विधानसभा चुनावों में युवाओं को ज्यादा टिकट देने की मांग उठाई थी, लेकिन बात नहीं सुनी गई और सरकार रिपीट न हो सकी. अब लोकसभा में कैसी उम्मीदे हैं?
जवाब :- सचिन पायलट हमारे नेता हैं और युवाओं और नौजवानों की आवाज उठाते रहे हैं. विधानसभा चुनावों में भी पार्टी ने युवाओ को टिकट भी दिया. कई चेहरे चुनाव जीतकर भी आए और जो चुनाव में हारे वह भी बहुत कम अंतर से हारे है निश्चित ही अगली बार वह चुनाव जीतेंगे, सरकार रिपीट नहीं होने जैसे बड़े विषय पर में चर्चा नहीं करूँगा पर चर्चा होनी चाहिए.

सवाल :- युवाओं की कितनी भागेदारी होनी चाहिए?
जवाब :- मैं 100 प्रतिशत विश्वास करता हूं कि युवा ही पार्टी को आगे लेकर जा सकते हैं. आज हमारा देश युवाओं का है, युवा ऊर्जा से काम कर सकता है, वोटर को कन्वेंस कर सकता है. तेज गति से भाग सकता है. बाकी लोग नहीं कर सकते. यह सच्चाई है बदलाव की राजनीति और सफल राजनीति करनी है तो मैं चाहता हूं युवाओं को आगे लाना चाहिए.

सवाल :- क्या आपने पार्टी के फोरम पर युवाओं को लोकसभा चुनावों में टिकट देने की मांग उठाई है. क्या पार्टी युवाओं को मौका देगी और अगर देगी तो कितने चेहरों को टिकट देगी?
जवाब :- हां बिल्कुल, मैं कमेटी का मेम्बर भी हूं. मैंने कमेटी के सामने जब मेरी बारी आई बात रखने की तो कहा कि जितनी युवाओं की भागीदारी होगी हम उतना अच्छा चुनाव लड़ेंगे ओर जीतेंगे भी. सही में तो यह कहना चाहता हूं कि आप 25 सीटों पर युवाओं को टिकट दीजिए हम हिला कर रख देंगे.

सवाल :- आपको लगता है कि सचिन पायलट जैसे बड़े चेहरों को चुनाव में उतारा जाना चाहिए, जिससे पिछले दो चुनावों वाला हाल न हो और स्कोर 25/0 न हो?
जवाब :- जी बिल्कुल, लड़ना चाहिए जिससे युवाओ में ऊर्जा का संचार हो.

सवाल :- पिछले कुछ दिनों में कोंग्रेस के नेता पार्टी छोड़कर जा रहे है?
जवाब :- मेरा मानना है कि जो जा रहा है उसको हम रोक नहीं सकते. क्या उनकी मजबूरी है और क्या स्वार्थ है... लेकिन कोई बात नहीं है नौजवानों को मौका मिलेगा और राहुल गांधी भी यही चाहते है.

सवाल :- क्या सचिन पायलट को टोंक-सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ना चाहिए?
जवाब :- जी अगर, सचिन पायलट टोंक सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ते है तो एक सीट तो हमारी सेफ हो जाएगी की हम सो प्रतिशत जीत रहे है यह बहुत खुशी की बात होगी और अगर उनसे मिला तो निवेदन भी करूँगा की वह टोंक से चुनाव लड़े।

सवाल :- युवाओं की चाहत है कि सचिन पायलट चुनाव लड़े और जीरो न रहकर हीरो बने.
जवाब :- जीरो तो नहीं होंगे. इस बार यह तय है देश में बदलाव की आंधी चल रही है. देश मे आग लग रही है और हम आग बुझाने का काम कर रहे हैं. राहुल गांधी पूरे देश मे भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे हैं.

सवाल :- जयपुर में प्रदर्शन में सचिन पायलट की टीम आगे थी लेकिन बुजुर्ग गायब थे  
जवाब :- देखिये कल यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन था तो युवा ही आएंगे.

सवाल :- कांग्रेस की गुटबाजी से नुकसान हुआ है क्या?
जवाब :- सब नेता समझ रहे कि आज एक नही हुए तो आने वाले समय मे शायद चुनाव ही बंद हो जाए.

यह भी पढ़ें - जयपुर में यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, वाटर कैनन का भी इस्तेमाल; CM आवास के घेराव के दौरान झड़प

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ERCP पर सुरेश रावत ने अशोक गहलोत को घेरा, कहा- 10 हजार करोड़ के टेंडर की बात सच लेकिन मंशा सही नहीं
Rajasthan Politics: टोंक सवाई माधोपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ें सचिन पायलट, NDTV से विशेष बातचीत में बोले NSUI प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़
Rajasthan State Open 10th-12th Board Exam students cheat in board exams, vigilance team climbed the wall
Next Article
Rajasthan: स्कूल के गेट पर ताला लगाकर टीचर करा रहे थे बोर्ड एग्जाम में नकल, दीवार फांदकर गई विजिलेंस टीम
Close
;