विज्ञापन
Story ProgressBack

Sikar Lok Sabha Elections 2024: कौन हैं अमरा राम, जिन्हें कांग्रेस के समर्थन से लेफ्ट ने सीकर से बनाया उम्मीदवार

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को कांग्रेस ने 57 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में कांग्रेस ने सीकर लोकसभा सीट को गठबंधन के तहत माकपा के लिए छोड़ दी. अब कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी करने के एक दिन बाद माकपा ने सीकर से अमरा राम को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

Read Time: 4 min
Sikar Lok Sabha Elections 2024: कौन हैं अमरा राम, जिन्हें कांग्रेस के समर्थन से लेफ्ट ने सीकर से बनाया उम्मीदवार
सीकर लोकसभा सीट से कांग्रेस के समर्थन से लेफ्ट के उम्मीदवार बनाए गए अमरा राम.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा का दौर जारी है. भाजपा-कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशियों की तीन-तीन लिस्ट जारी की है. इसके अलावा दोनों प्रमुख दलों ने अलग-अलग राज्यों में गठबंधन के साथियों के लिए भी सीटें छोड़ दी है. जहां से गठबंधन के दूसरे साथी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर रहे हैं. इसी कड़ी में शुक्रवार को राजस्थान की सीकर लोकसभा सीट (Sikar Lok Sabha Seat) से माकपा (CPM) ने कॉमरेड अमरा राम (Amra ram) को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है. सीकर सीट को कांग्रेस ने लेफ्ट के लिए छोड़ दिया था. ऐसे में यहां अब कांग्रेस के समर्थन से लेफ्ट के अमरा राम भाजपा के प्रत्याशी स्वामी सुमेधानंद सरस्वती से चुनावी मैदान में टक्कर लेते नजर आएंगे. 

एक दिन पहले ही कांग्रेस ने लेफ्ट के लिए छोड़ी थी सीकर सीट

मालूम हो कि कांग्रेस ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए बीते दिन 57 प्रत्याशियों की घोषणा की थी, जिसमें सीकर लोकसभा क्षेत्र की सीट गठबंधन के तहत माकपा के लिए छोड़ दी. अब कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी करने के एक दिन बाद माकपा ने सीकर से अमरा राम को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. अमरा राम के नाम की घोषणा के साथ ही शेखावाटी अंचल में कांग्रेस के प्रत्याशियों की घोषणा होने के बाद लगभग सियासी तस्वीर पूरी तरह से साफ हो चुकी है. 

सीकर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान सांसद सुमेधानंद सरस्वती का सीधा मुकाबला अब इंडिया गठबंधन के माकपा प्रत्यासी एवं दिग्गज नेता कॉमरेड अमरा राम से होगा. अमरा राम किसान आंदोलन को लेकर राज्य में भी नहीं देशभर में भी अपनी पहचान बन चुके हैं.

जानिए कौन हैं माकपा नेता कॉमरेड अमरा राम

अमरा राम देश के दिग्गज माकपा नेताओं में शुमार हैं. शेखावाटी में उनकी गिनती मजबूत किसान नेताओं में होती है. अमरा राम ने अपना राजनीतिक जीवन छात्र संघ चुनाव से शुरू किया था. उसके बाद तीन बार धोद से विधायक रहे तो वहीं एक बार दांतारामगढ़ से विधायक निर्वाचित हुए. कॉमरेड अमराराम 2023 के विधानसभा चुनाव में भी दांतारामगढ़ से माकपा प्रत्याशी थे लेकिन उन्हें हर का सामना करना पड़ा. अब सीकर की प्रतिष्ठित सीट से कांग्रेस के समर्थन से भाजपा से टक्कर लेंगे. 

टिकट मिलने पर बोले अमरा राम- मिलकर निकालेंगे सीकर की सीट

सीकर से इंडिया गठबंधन की सीट छोड़ने के बाद माकपा प्रत्याशी कॉमरेड अमरा राम ने कहा कि कांग्रेस के साथ मिलकर सीकर लोकसभा की सीट निकलेंगे. उन्होंने भाजपा की केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा ने आम जनता के अधिकारों को तहस-नहस कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी संविधान की आत्मा को करने का काम कर रही है. आज देश में महंगाई, बेरोजगारी, पेट्रोल-डीजल के दाम चरम सीमा पर है तो वही किसानों को एमएसपी की गारंटी नहीं दी जा रही.
 

अमरा राम के नाम की घोषणा वाली सीपीएम की चिट्ठी.

अमरा राम के नाम की घोषणा वाली सीपीएम की चिट्ठी.

अमरा राम ने इंडिया गठबंधन के लिए सीकर सीट माकपा के लिए छोड़ने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी व कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व का आभार भी जाताया. माकपा प्रत्याशी अमराराम ने कहा 26 मार्च को शहर के कृषि उपज मंडी में नामांकन रैली कर नामांकन दाखिल करेंगे.

कॉमरेड अमराराम का राजनीतिक परिचय

माकपा प्रत्याशी कॉमरेड अमराराम का जन्म 5 अगस्त 1955 को धोद विधानसभा के मुंडवाड़ा गांव में हुआ था. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1979 में सीकर के राजकीय श्री कल्याण कॉलेज से छात्रसंघ अध्यक्ष के रूप में जीत हासिल कर शुरू की थी. इसके बाद वर्ष 1983 में मुंडवाड़ा ग्राम पंचायत के सरपंच रहे. कॉमरेड अमराराम लालगढ़ के नाम से मशहूर धोद विधानसभा सीट से वर्ष 1993, 1998 व 2003 में लगातार तीन बार जीत हासिल कर विधायक रह चुके है.

अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं अमरा राम

धोद विधानसभा सीट रिजर्व होने के चलते उन्होंने वर्ष 2008 में दातारामगढ़ विधानसभा से अपना भाग्य आजमाया. दातारामगढ़ विधानसभा चुनाव में उन्होंने दातारामगढ़ से कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष चौधरी नारायण सिंह को हराकर जीत का सहारा चौथी बार अपने सिर बांधा. फिलहाल कॉमरेड अमराराम माकपा के राज्य सचिव होने के साथ ही अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी है.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तीसरी कैंडिडेट लिस्ट जारी, राजस्थान सहित 8 राज्यों से उतारे 57 उम्मीदवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close