विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

IND vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रचना चाहेगी टीम इंडिया, प्लेइंग इलेवन में तय हैं ये बदलाव

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला राजकोट में खेला जाएगा. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम बुधवार को होने वाले मैच में जीत दर्ज करके आस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करके विश्व कप की तैयारियों को अंतिम रूप देने पर लगी होंगी.

Read Time: 5 min
IND vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रचना चाहेगी टीम इंडिया, प्लेइंग इलेवन में तय हैं ये बदलाव

India vs Australia, 3rd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला राजकोट में खेला जाएगा. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम बुधवार को होने वाले मैच में जीत दर्ज करके आस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करके विश्व कप की तैयारियों को अंतिम रूप देने पर लगी होंगी. भारत ने इससे पहले वनडे में कभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं किया है, ऐसे में टीम इंडिया के पास यह अहम मौका होगा. बता दें, दोनों में से कोई भी टीम अपनी धरती पर या दूसरे की मेजबानी में यह श्रेय हासिल नहीं कर सकी है.

शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने कई प्रमुख खिलाड़ियों के बिना भी पिछले दोनों मैच जीते. टीम संयोजन में बदलाव करके यह सुनिश्चित किया गया कि सभी को मौका मिले. विश्व कप से पहले अब टीम लगातार चौथी वनडे जीत की दहलीज पर है.

यह सीरीज 3- 0 से जीतने पर भारत को पांच बार की विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया पर मनोवैज्ञानिक बढत मिल जायेगी. दोनों टीमें विश्व कप में अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को चेन्नई में एक दूसरे के खिलाफ ही करेंगी.

दोनों टीमों ने पहले दो मैचों में टीम में काफी बदलाव किया लेकिन भारत का पलड़ा भारी रहा. आखिरी वनडे में भारत ने शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर को आराम दिया है. गिल ने पहले दो मैचों में 74 और 104 रन बनाये. गिल ने इस साल वनडे प्रारूप में 72.35 की औसत से 1230 रन बनाये हैं.

कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी संभव है जबकि फॉर्म में चल रहे कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या भी पहले दो मैचों में आराम के बाद प्लेइंग इलेवन में लौट सकते हैं.

कुछ सप्ताह पहले टीम जब एशिया कप खेलने गई थी तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि उसके सामने इस तरह से चयन की दुविधा होगी. ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज सभी मैच विनर साबित हुए हैं. श्रेयस अय्यर ने कमर की तकलीफ से उबरकर इंदौर में शतक बनाया. वहीं राहुल ने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी के भी जौहर दिखाये. जसप्रीत बुमराह ने भी अपना फॉर्म और फिटनेस साबित कर दी है.

आस्ट्रेलियाई टीम अक्सर इस तरह से नहीं हारती. उसे आत्ममंथन करके वनडे क्रिकेट में लगातार पांच हार के इस सिलसिले को तोड़ना होगा. कुछ महीने पहले ही मिचेल स्टार्क की शानदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने भारत को 2-1 से हराया था.

विश्व कप से पहले अब यह आखिरी मैच है लिहाजा आस्ट्रेलिया पैट कमिंस और स्टार्क को उतारना चाहेगा. बल्लेबाजी में ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी.

यह मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से शुरु होना है. मैच में बारिश की केवल 20 प्रतिशत संभावना है, ऐसे में कहा जा सकता है कि दोपहर में मौसम साफ रहेगा. राजकोट में पहले बल्लेबाजी टीम मुकाबले जीतती है. मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 270 का है, जबकि सर्वोच्च स्कोर 340 का है.

तीसरे वनडे के लिए दोनों टीमें :

भारत : रोहित शर्मा ( कप्तान ), केएल राहुल , श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या, विराट कोहली, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर.

आस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान ), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कारी, जोश इंगलिस, मैथ्यू शॉर्ट, सीन एबोट, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, स्पेंसर जॉनसन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS, 2nd ODI: अश्विन ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रनों से हराया

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: वर्ल्ड चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, आईसीसी ने किया ईनाम राशी का ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close