विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

IND vs WI 1st ODI: कुलदीप-जेडजा की जोड़ी ने किया कमाल, 49 साल में पहली बार हुआ ऐसा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए सीरीज के पहले मुकाबले में कुलदीप यादव और रवींद्र जेडजा ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है जो 49 सालों के इतिहास में पहली बार हुआ है.

Read Time: 4 min
IND vs WI 1st ODI: कुलदीप-जेडजा की जोड़ी ने किया कमाल, 49 साल में पहली बार हुआ ऐसा
कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने कमाल कर दिया है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया मे 5 विकेट से जीत दर्ज की है. इस मुकाबले में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की जोड़ी पहली भारतीय बाएं हाथ की स्पिन जोड़ी बनी है, जिसने किसी वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के लिए सात या उससे अधिक विकेट झटके हैं. कुलदीप यादव ने जहां तीन ओवर में 6 रन देते हुए 4 विकेट झटके, तो वहीं रवींद्र जडेजा ने 37 रन खर्च करते हुए 3 विकेट हासिल किए. इस जोड़ी की गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने मेजबान टीम को 114 रनों पर समेट दिया.

वेस्टइंडीज की टीम 23 ओवर ही खेल पाई. वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया. शाई होप 43 रन बनाकर वेस्टइंडीज के लिए पहले मुकाबले में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इसके जवाब में भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज ईशान किशन की अर्द्धशतकीय पारी के दम पर 22.5 ओवर में ही मुकाबला अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की बदल सकती है तारीख, इस दिन हो सकता है मैच

रवींद्र जडेजा इस मुकाबले में तीन विकटों के दम पर एक बड़े रिकॉर्ड लिस्ट में कपिल देव को पीछे छोड़ने में सफल हुए. दरअसल, रवींद्र जडेजा वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबलों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. जडेजा के नाम अब 44 विकेट हैं, जबकि कपिल देव ने कैरिबियाई नेशन के खिलाफ 43 विकेट झटके थे. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले थे, जिन्होंने 41 विकेट झटके थे.

वहीं कुलदीप यादव ने अपने वनडे करियर में सातवीं बार एक मैच में सात विकेट झटके और उन्होंने इस मामले में यजुवेंद्र चहल की बराबरी कर ली है. भारत के लिए वनडे में सबसे अधिक बार चार विकेट लेने का कारनामा करने के मामले में पहले स्थान पर कुंबले हैं, जिन्होंने 10 बार यह किया है, जबकि दूसरे स्थान पर जडेजा हैं, जिन्होंने 8 बार यह कारनामा किया है. वहीं तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से कुलदीप और चहल हैं.

यह भी पढ़ें: ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर, जानिए किस नंबर पर हैं MS Dhoni

इस मुकाबले में विराट कोहली ने रोमारियो शेफर्ड का कैच लपका था और वो वनडे में सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पांच खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं. कोहली के वनडे करियर का यह 142वां कैच था. वो रॉस टेलर की बराबरी पर आ गए हैं. इस लिस्ट में पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी महेला जयवर्धने का नाम पहले पायदान पर है, जिन्होंने 218 कैच लपके हैं. जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग 160 कैचों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में युवा बल्लेबाजों को मौका देने के लिए कप्तान रोहित शर्मा सातवें स्थान पर बल्लेबाजी करने आए थे. रोहित शर्मा ने इससे पहले 2011 में नंबर-7 पर बल्लेबाजी की थी. रोहित नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान है. इससे पहले कपिल देव और राहुल द्रविड़ नंबर-7 पोजिशन पर बल्लेबाजी को आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Asian Games: भारतीय फुटबॉल टीम की अब होगी असल परीक्षा, जानिए किस ग्रुप में मिली जगह

यह भी पढ़ें: आयरलैंड सीरीज में खेलते दिखेंगे जसप्रीत बुमराह? कप्तान रोहित शर्मा ने दिया ये जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close