विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

Asian Games: भारतीय फुटबॉल टीम की अब होगी असल परीक्षा, जानिए किस ग्रुप में मिली जगह

खेल मंत्रायल से मंजूरी मिलने के बाद भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम आगामी एशियाई खेलों में हिस्सा ले रही हैं.

Read Time: 4 min
Asian Games: भारतीय फुटबॉल टीम की अब होगी असल परीक्षा, जानिए किस ग्रुप में मिली जगह
खेल मंत्रायल से मंजूरी मिलने के बाद भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीम आगामी एशियाई खेलों में हिस्सा ले रही हैं.

चीन के हांगझोऊ में सितंबर-अक्टूबर के बीच होने वाले 19वें एशियन गेम्स के लिए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को मेजबान चीन के साथ ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि भारतीय महिलाओं को चीनी ताइपे और थाईलैंड के साथ ग्रुप बी में शामिल किया गया है. एशियाई खेलों के लिए गुरुवार 27 जुलाई को अधिकारिक तौर पर ड्रा का ऐलान कर दिया गया है. बता दें, बुधवार को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद भारतीय पुरुष और महिला टीमें एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धा करती हुई नजर आएंगी.

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के साथ ग्रुप ए में चीन के अलावा, बांग्लादेश और म्यांमार भी हैं. फुटबॉल प्रतियोगिता में ग्रुप स्टेज और नॉकआउट स्टेज के रूप में दो चरण शामिल होंगे. जहां ग्रुप स्टेज राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा, जबकि नॉक-आउट चरण में प्री क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल, कांस्य पदक मैच और स्वर्ण पदक मैच शामिल होंगे. सभी ग्रुप से टॉप दो टीमें और सभी ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में से टॉप-4 टीम, नॉक-आउट चरण प्रवेश करेंगी.

यह भी पढ़ें: आयरलैंड सीरीज में खेलते दिखेंगे जसप्रीत बुमराह? कप्तान रोहित शर्मा ने दिया ये जवाब

बता दें, भारत ने 1951 और 1962 में दो बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. इसके अलावा टीम ने 1970 में कांस्य पदक जीता था. भारतीय फुटबॉल टीम आखिरी बार 2014 एशियाई खेलों में नजर आई थी.

ताजा फीफा रैंकिंग के अनुसार, ग्रुप ए में चीन सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम होगी. चीन की मौजूदा रैंकिंग 80वीं है, जबकि भारत रैंकिंग में 99वें पायदान पर है और वो ग्रुप की दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम है. ग्रुप में मौजूद म्यांमार की रैंकिंग 160 है जबकि बांग्लादेश 189वें स्थान पर है.

ड्रॉ जारी होने के बाद भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने कहा,"यह भारत में हमारे लिए फुटबॉल का बहुत व्यस्त, शानदार और रोमांचक दिन था. अब जब हम एशियाई खेलों के 19वें संस्करण और विश्व कप क्वालीफायर ग्रुप ए में सभी विरोधियों को जानते हैं, तो हम स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि हम हाल के दिनों में इन सभी टीमों के खिलाफ सफल रहे थे."

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की बदल सकती है तारीख, इस दिन हो सकता है मैच

एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहीं, सभी 23 टीमों को छह ग्रुपों में बांटा गया है, जहां ग्रुप ए, बी, सी, ई और एफ में प्रत्येक में चार टीमें हैं, जबकि ग्रुप डी में तीन टीमें हैं. टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम कोरिया को ग्रुप ई में रखा गया है.

बात अगर भारतीय महिला फुटबॉल टीम की करें तो उन्हें ग्रुप बी में चीनी ताइपे और थाईलैंड के साथ रखा गया है. टूर्नामेंट में कुल 17 टीमें हिस्सा ले रही हैं और जिन्हें पांच ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए, बी और सी में तीन-तीन टीमें हैं, जबकि ग्रुप डी और ई में चार-चार टीमें हैं.

महिलाओं की प्रतियोगिता में भी दो चरण होंगे, ग्रुप चरण और नॉक-आउट चरण.  प्रत्येक ग्रुप से टॉप टीम और सभी ग्रुप में से तीन सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें नॉक-आउट चरण में प्रवेश करेंगी.

यह भी पढ़ें: World Cup से पहले इस टीम के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगा भारत, यहां जानें पूरा घरेलू शेड्यूल

यह भी पढ़ें: वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने जीते हैं सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close