विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

चेहरे पर दिखते हैं गड्ढे तो इन घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर

Open Pores Home Remedies: ओपन पोर्स की दिक्कत आम है और बहुत से लोग त्वचा पर गड्ढे नजर आने से परेशान होते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. 

Read Time: 4 min
चेहरे पर दिखते हैं गड्ढे तो इन घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर
How To Shrink Open Pores: स्किन की सतह पर दिखने वाले गड्ढे ऐसे होंगे कम. 

Skin Care Tips: ओपन पोर्स या कहें त्वचा पर नजर आने वाले बड़े गड्ढे एक ऐसी दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. ये गड्ढे त्वचा की सतह पर दिखते हैं और स्किन टेक्सचर खुरदुरा हो जाता है. जब ऑयल ग्लैंड्स स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए ज्यादा ऑयल रिलीज करते हैं तो ऑयल ब्लोकेज होने लगती है जिससे छोटे पोर्स खिंचकर बढ़ने लगते हैं. ओपन पोर्स (Open Pores) देखने में अच्छे नहीं लगते जिस चलते अक्सर लोग इनसे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं. यहां जानिए किन नुस्खों की मदद से ओपन पोर्स कम करने की कोशिश की जा सकती है. 

पेट फूलने की दिक्कत से निजात दिलाएगी घर पर बनी यह खास चाय, जानिए कैसे करते हैं तैयार

ओपन पोर्स के घरेलू उपाय | Open Pores Home Remedies 

हल्दी आएगी काम 

हल्दी के औषधीय गुण त्वचा की बहुत सी दिक्कतों को दूर करने में मददगार होते हैं. हल्दी (Haldi) में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो ओपन पोर्स के अंदर पनप रहे बैक्टीरिया को दूर करने और इन पोर्स के आस-पास होने वाली सूजन को कम करते हैं. हल्दी के इस्तेमाल के लिए एक चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

बेसन से बनाएं ये कमाल के 5 फेस पैक्स, ड्राई से लेकर ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए भी हैं अच्छे 

बड़े-बड़े ओपन पोर्स को छोटा करने में खीरे का रस (Cucumber) कमाल का असर दिखाता है. इससे ना सिर्फ ओपन पोर्स टाइट होने में मदद मिलती है बल्कि स्किन जवां बने रहने में भी असर दिखता है. ओपन पोर्स के लिए 2 चम्मच खीरे के रस में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर रूई की मदद से इस मिश्रण को लगाने के 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. 

अंडे की सफेदी (Egg Whites) से बना फेस मास्क ओपन पोर्स कम करने में कमाल का साबित हो सकता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे का सफेद हिस्सा, 2 चम्मच ओटमील पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस लें. इन्हें एकसाथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. हफ्ते में 2 बार यह मास्क लगाया जा सकता है. 

स्किन को निखारने से लेकर स्किन से ओपन पोर्स कम करने तक में पपीते का इस्तेमाल किया जा सकता है. पपीते को इसके क्लेंजिंग गुणों के लिए जाना जाता है और इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स पोर्स को साफ करके कम करने में असर दिखाते हैं. पपीता (Papaya) लेकर मसल लें और इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. नियमित इस्तेमाल से अच्छा असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close