विज्ञापन
Story ProgressBack

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदारी के बन रहे 4 शुभ मुहूर्त, मिलेगा विशेष लाभ

Akshaya Tritiya Gold Purchasing Timing: इस बार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के 4 शुभ मुहूर्त हैं. जानें कौन से शुभ मुहूर्त में आपको विशेष लाभ मिलेगा.

Read Time: 2 min
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदारी के बन रहे 4 शुभ मुहूर्त, मिलेगा विशेष लाभ
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Akshaya Tritiya Shubh Muhurat: साल के सबसे पवित्र दिनों में अक्षय तृतीय की गणना होती है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. इस साल 10 मई यानी की शुक्रवार को यह त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन भगवान नारायण और लक्ष्मी माता की पूजा होती है. साथ ही इस दिन वस्तुओं की खरीददारी को बेहद शुभ माना जाता है. हालांकि इस दिन सोने की खरीदारी (Shopping for gold on Akshaya Tritiya) अक्षय तृतीया की शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya Shubh Muhurt) पर खरीदने से विशेष लाभ मिलता है. 

इन 4 शुभ मुहूर्त में सोना खरीदने से विशेष लाभ मिलेगा 

सुबह 5.33 मिनट से 10 बजकर 37 मिनट तक पहले मुहूर्त का समय निर्धारित है. दूसरा मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 18 मिनट से शुरू हो रहा है जो कि 1 बजकर 59 मिनट तक रहने वाला है. तीसरा मुहूर्त शाम 5 बजकर 21 मिनट से शाम 7 बजकर 02 मिनट तक रहेने वाला है. वहीं चौथा और आखिरी मुहूर्त रात 9 बजकर 40 मिनट से लेकर 10 बजकर 59 मिनट तक रहने वाला है.

क्यों होता है सोने का प्रयोग

सोना दुनिया के मू्ल्यवान धातुओं में से एक है. ज्योतिष में भी इसका संबंध तमाम ग्रहों से है और यह अपने आप में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. अक्षय तृतया के दिन इसे घर में लाने से धन संपदा में संमृद्धि होती है. इसे धारण करने से पहले आपको किसी निर्धन व्यक्ति को दान देना चाहिए, उसके बाद इसे धारण करने से विशेष लाभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है)

ये भी पढ़ें-  200 बोरी आटा, 25 बोरी शक्कर, 20 बोरी बेसन, 400 पीपे घी-तेल से बन रहा 50 हजार लोगों का खाना


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close