विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

बिहार की तरह अब राजस्थान में भी होगा जातिगत सर्वेक्षण, चुनाव पूर्व CM गहलोत का बड़ा ऐलान

Caste Survey in Rajasthan: शुक्रवार शाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ी घोषणा की. जयपुर में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के बाद सीएम ने ऐलान किया कि राजस्थान में भी बिहार की तरह जातिगत सर्वेक्षण होगा.

Read Time: 3 min
बिहार की तरह अब राजस्थान में भी होगा जातिगत सर्वेक्षण, चुनाव पूर्व CM गहलोत का बड़ा ऐलान
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत.

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ताबड़तोड़ बड़े फैसले ले रहे हैं. शुक्रवार 6 अक्टूबर को उन्होंने दो बड़े फैसले लिए. पहला फैसला राज्य में तीन नए जिलों के गठन का था. दूसरा शुक्रवार शाम राज्य में जातिगत सर्वेक्षण (Caste Survey) कराने का. दरअसल शुक्रवार शाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ी घोषणा की. जयपुर में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के बाद सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि राजस्थान में भी बिहार की तरह जातिगत सर्वेक्षण होगी. सीएम ने कहा कि इससे सभी जातियों के लोगों को आनुपातिक अधिकार मिल सकेगा.

मालूम हो कि बीते दिनों बिहार में बीते दिनों नीतीश कुमार सरकार ने जातिगत सर्वेक्षण करवाया है. इसके आंकड़े हाल ही में जारी किये गए हैं. बिहार के बाद अब देश के अलग-अलग राज्यों में भी जातिगत जनगणना की मांग की जा रही है. इस बीच शुक्रवार शाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में जाति आधारित सर्वे कराने की घोषणा की.

जयपुर में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के बाद सीएम ने ऐलान किया कि राजस्थान में भी बिहार की तरह जातिगत सर्वेक्षण होगी. सीएम ने कहा कि इससे सभी जातियों के लोगों को आनुपातिक अधिकार मिल सकेगा.

कोर कमेटी की बैठक में कांग्रेस के सभी बड़े नेता थे मौजूद

मालूम हो कि शुक्रवार शाम जयपुर में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक हुई. कांग्रेस वॉर रूम में चल रही कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ-साथ पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित अन्य शामिल हुए.

इस बैठक में चुनावी रणनीति के साथ-साथ चुनावी प्रबंधन पर बातचीत हुई. साथ ही कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम पर भी मंथन हुआ. बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान में भी बिहार के तर्ज पर जातिगत सर्वेक्षण होगी. 

मालूम हो कि बिहार में हुए जातिगत सर्वेक्षण के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी जातिगत गणना को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार हमला कर रहे थे. बीते दिनों जयपुर में आयोजित हुई सभा में भी राहुल गांधी ने जातिगत गणना का मुद्दा उठाया था. आज कोर कमेटी की बैठक में फिर से यह मुद्दा उठाया गया है. जिसके बाद सीएम ने मीडिया से बात करते हुए इसे राज्य में कराने की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में 3 नए जिले बनाने की घोषणा, विधानसभा चुनाव से पहले CM अशोक गहलोत ने किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close