विज्ञापन
Story ProgressBack

करणपुर विधानसभा चुनाव कल, 249 बूथों पर सुबह 7 बजे से वोट डालेंगे 2.40 लाख से अधिक मतदाता, पोलिंग कर्मी रवाना

राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट पर कल यानी कि शुक्रवार को मतदान होगा. यहां कुल 249 मतदान केन्द्र है. जहां 2 लाख 40 हजार 826 मतदाता मतदान करेंगे.

Read Time: 4 min
करणपुर विधानसभा चुनाव कल, 249 बूथों पर सुबह 7 बजे से वोट डालेंगे 2.40 लाख से अधिक मतदाता, पोलिंग कर्मी रवाना
करणपुर विधानसभा चुनावः भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी और कांग्रेस प्रत्याशी रूबी कुन्नर.

Karanpur Assembly Elections Voting Time:  राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को होगा. जिसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. शुक्रवार को करणपुर विधानसभा सीट के 249 बूथों पर 2.40 लाख से अधिक वोटर मतदान करेंगे. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा. निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की है. 

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मतदान शुक्रवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. गुरुवार को पोलिंग पार्टी ईवीएम और वीवीपैट लेकर अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए. मालूम हो कि यहां कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. 

249 बूथ पर 2.40 लाख से अधिक वोटर करेंगे मतदान

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 249 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा. मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 2,40,826 मतदाता है, जिनमें 1,25,850 पुरुष और 1,14,966 महिला तथा 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. 180 ‘सर्विस वोटर' पंजीकृत हैं.

सीईओ ने आगे बताया कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24 सेक्टर अधिकारी तैनात किए गए हैं जबकि 10 रिजर्व में रखे गए हैं. करणपुर एवं पदमपुर के लिए दो एरिया मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं.

करणपुर में चुनाव के बीच 10.3 करोड़ के सामान जब्त

चुनाव अधिकारी ने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में नौ अक्टूबर 2023 से अब तक कुल 10.03 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के सामान जब्त किए गए हैं. इनमें से 14 लाख रुपये की नकदी, करीब 38.88 लाख की शराब, 9.33 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ एवं 15 लाख रुपये से अधिक कीमत की अन्य सामग्री शामिल हैं.
 

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ। इसका परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किया गया. इसमें भाजपा को 115 व कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं.

कांग्रेस का सिपैंथी कार्ड तो भाजपा ने प्रत्याशी को बनाया मंत्री

करणपुर गंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से पूर्व मंत्री सुरेंद्रपाल सिंह टीटी उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस ने कुन्नर के बेटे रुपिंदर सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

सत्तारूढ़ भाजपा ने सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को 30 दिसंबर को बतौर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्रिपरिषद में शामिल किया. कांग्रेस ने इसकी आलोचना की. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे 'आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन एवं वहां के मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास' बताया था.

यह भी पढ़ें - करणपुर में थमा विधानसभा चुनाव प्रचार का शोर, डोर टू डोर कैपेनिंग में जुटे प्रत्याशी, 5 जनवरी को मतदान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close