विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

IND vs WI: रवींद्र जडेजा ने किया कमाल, कपिल देव को पीछे छोड़ इस लिस्ट में पहुंचे टॉप पर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच केंसिंग्टन ओवल में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और मेजबान टीम 23 ओवरों के अंदर 114 रनों पर ऑल आउट हो गई.

Read Time: 4 min
IND vs WI: रवींद्र जडेजा ने किया कमाल, कपिल देव को पीछे छोड़ इस लिस्ट में पहुंचे टॉप पर
भारत और वेस्टइंडीज के बीच केंसिंग्टन ओवल में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच केंसिंग्टन ओवल में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और मेजबान टीम 23 ओवरों के अंदर 114 रनों पर ऑल आउट हो गई. इसके जवाब में भारतीय टीम ने पांच विकेट खोकर 23 ओवरों के अंदर ही मैच अपने नाम किया.

भारतीय टीम के लिए कुलदीप यादव ने जहां चार विकेट झटके और प्लेयर ऑफ द मैच रहे तो जडेजा ने तीन विकेट झटके, जबकि ईशान किशन ने अर्द्धशतकीय पारी खेली. रवींद्र जडेजा ने इस मुकाबले में एक बड़ा कीर्तिमान भी अपना नाम किया. जडेजा ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए वनडे मुकाबलों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में कपिल देव की पीछे छोड़ दिया है और कर्टनी वॉल्श के साथ संयुक्त रूप से पहले पायदान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर, जानिए किस नंबर पर हैं MS Dhoni

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबले सफल भारतीय बने जडेजा

रवींद्र जडेजा के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबलों में अब 30 मुकाबलों में 44 विकेट हैं. जडेजा ने एक बार फोर विकेट और एक बार फाइव विकेट हॉल लिया है. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर कपिल देव हैं, जिन्होंने 42 मुकाबलों में 43 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने एक मैच में चार विकेट लेने का कारनामा किया है.

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 26 मैचों में 41 विकेट झटके हैं. जडेजा की तरह ही कुंबले एक बार फोर और एक बार फाइव विकेट हॉल लेने में सफल हुए हैं. जबकि मोहम्मद शमी इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. शमी ने 18 मैचों में 37 विकेट झटके हैं और वो चार बार फोर विकेट हॉल लेने में सफल हुए हैं. जबकि लिस्ट में पांचवे स्थान पर हरभजन सिंह हैं. हरभजन सिंह ने 31 मैचों में 33 विकेट झटके हैं.

ये भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की बदल सकती है तारीख, इस दिन हो सकता है मैच

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले कैरिबियाई गेंदबाज

कर्टनी वॉल्श भारत के खिलाफ वनडे मुकाबलों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले कैरेबियाई गेंदबाज है. उन्होंने 38 मैचों में 44 विकेट झटके है. वॉल्श ने इस दौरान 2 बार एक पारी में चार विकेट लेने का कारनामा किया है. इस लिस्ट में कार्ल हूपर दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ खेले 45 वनडे मुकाबलों में 36 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने एक बार फोर विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है.

लिस्ट में तीसरे पायदान पर विवियन रिचर्ड्स हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 31 वनडे में 36 विकेट झटके हैं. कर्टली एम्ब्रोसन 25 मैचों में 32 विकेट के साथ लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. रवि रामपॉल ने भारत के खिलाफ 15 वनडे में 28 विकेट झटके हैं. उन्होंने तीन बार भारत के खिलाफ फोर विकेट और एक बार फाइव विकेट हॉल लिया है.

यह भी पढ़ें: Asian Games: भारतीय फुटबॉल टीम की अब होगी असल परीक्षा, जानिए किस ग्रुप में मिली जगह

यह भी पढ़ें: IND vs WI 1st ODI: कुलदीप-जेडजा की जोड़ी ने किया कमाल, 49 साल में पहली बार हुआ ऐसा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close