विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 2024: राजस्थान में बीजेपी की मिशन 25 को बड़ा झटका, केंद्रीय गृह मंत्री का बड़ा बयान, जानें कितनी कम हो रही हैं सीटें?

BJP's Mission 25: केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक बयान में माना है कि साल 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मिशन 25 को झटका सकता है. उनके मुताबिक इस चुनाव में बीजेपी को 1-2 सीटें कम हो सकती है. बता दें, पिछले दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 की 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Read Time: 5 mins
Lok Sabha 2024: राजस्थान में बीजेपी की मिशन 25 को बड़ा झटका, केंद्रीय गृह मंत्री का बड़ा बयान, जानें कितनी कम हो रही हैं सीटें?
अमित शाह ( फाइल फोटो)

Lok Sabha Eletion 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुकी है. दो चरणों में लोकसभा चुनाव में इस बार मतदान औसत पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में कम रहा, जिसका असर बीजेपी के मिशन 25 पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है और अब इसकी पुष्टि केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने भी कर दी है, जिसको लेकर सियासी हलचल शुरू हो गई है. 

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक बयान में माना है कि साल 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मिशन 25 को झटका सकता है. उनके मुताबिक इस चुनाव में बीजेपी को 1-2 सीटें कम हो सकती है. बता दें, पिछले दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 की 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

राजस्थान में बीजेपी की हैट्रिक पर शाह ने उठाए सवाल

टीवी को दिए एत इंटरव्यू में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने खुले आम स्वीकार किया है कि साल 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटें कम होंगी। शाह के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को एक-दो सीट कम हो सकती है. चुनाव परिणाम से पहले  शाह का उक्त बयान काफी अहमियत रखता है. 

क्या है अमित शाह के बयान के मायने, बढ़ी सियासत

साल 2024 लोकसभा चुनाव में राजस्थान में हैट्रिक लगाने का  दावा करने वाली बीजेपी के यू टर्न लेने के मायने क्या है, यह खबर सियासी गलियारों में हलचल मचा दी है. इसके पीछे वोट फीसदी में आई कमी निर्णायक कही जा सकती है. इस बार राजस्थान में महिला और युवाओं को मत प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई है.

शाह के बयान से हमलावर हुई राजस्थान कांग्रेस

राजस्थान में सीटे कम मिलने करने वाले अमित शाह के बयान से  विपक्षी को भी बोलने के लिए मुद्दा दे दिया है. पार्टी के सबसे बड़े रणनीतिकार के बयान को आधार बनाकर कांग्रेस अब बीजेपी पर पलटवार है. सीएम भजनलाल शर्मा सहित बीजेपी के सभी नेता 25 सीटें जीतने का दावा करते आए हैं, लेकिन शाह ने उन दावों पर भी सवाल उठा दिए हैं.

बीजेपी को 25 सीट को लेकर अंदर से मिला फीडबैक

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तुलना में लोकसभा चुनाव में हुई कम मतदान ने बीजेपी के मिशन-25 पर बड़ा आघात पहुंचाया है. दो चरणों में राजस्थान के 25 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद पार्टी के पास ऊपर तक फीडबैक मिला है कि पूरी 25 सीटें नहीं आएगी. जबकि पिछले दो चुनाव की तरह बीजेपी ने राजस्थान में 25-25 सीटों जीत का दावा किया था.

पहले फेज चुनाव में हुए कम मतदान से बीजेपी नुकसान 

राजस्थान में पहले फेज में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान कम होने से बीजेपी को आघात पहुंचा, जिसका खामियाजा बीजेपी के मिशन 25 पर पहुंचा है. साल 2024 में 2019 के मुकाबले मतदान 4.57 प्रतिशत तक कम रहा. पिछले लोकसभा चुनाव में राजस्थान में 66.07 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, इस बार वह घटकर 61.57 प्रतिशत रह गई.

बाड़मेर और बांसवाड़ा  लोकसभा सीट को पड़े सर्वाधिक वोट 

लोकसभा चुनाव 2024 में बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर 72.24 प्रतिशत वोटिंग हुई, इस आदिवासी बहुल सीट पर जब जब अधिक वोटिंग हुई है,उसका फायदा बीजेपी मिला है. साल 2009 यहां 52.68 2014 में 68.86%  साल 2019 में 72.75% रहा था. वहीं, बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 75.93 फीसदी मतदान हुआ था. यहां भी 26 अप्रेल को यहां वोटिंग हुई थी.

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों में 7 सीटों को कमजोर माना था

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के दौरान राजस्थान की 7 लोकसभा सीटों को कमजोर माना था. कमजोर सीटों में दौसा, झुंझुनूं, बाड़मेर, चूरू, नागौर, सीकर, करौली-धौलपुर का नाम शामिल है. इन सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और दूसरे स्टार प्रचारकों की सभाएं हुईं, लेकिन नतीजा ज्यादा अच्छा नहीं रहा है. इसकी एक बड़ी वजह भीतरघात भी हैं.

शेखावाटी, मारवाड़ और पूर्वी राजस्थान में स्थानीय मुद्दे हावी रहे

साल 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए शेखावाटी और पूर्वी राजस्थान चुनौती बना रहा. इसका संकेत विधानसभा चुनावों के दौरान भी मिला था और यह गैप लोकसभा में भी दूर नहीं हो सका. इसका खामियाजा चुनावों परिणामों में बीजेपी को दिख सकता है. वहीं, लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दों पर स्थानीय मुद्दे ने बीजेपी का चुनावी अंकगणित बिगाड़ा है. 

जब-जब बढ़ा मतदान भाजपा ने जीतींसभी 25 सीटें

राजस्थान में पहले चरण की सभी 12 सीटों पर महज 57.88 फीसदी हुआ, जबकि इन 12 सीटों पर पिछले तीन लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यहां बेहतर हुए मतदान का लाभ मिला था. 2009 में यहां 48.12 फीसदी, तो 2014 में 61.66 फीसदी और साल 2019 में  63.71 फीसदी मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें-Phalodi Satta Bazar: आ गया राजस्थान की 25 की 25 लोकसभा सीटों का सट्टा बाजार का भाव, जानें, किसके खाते जाएगी कौन सी सीट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट परीक्षा को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, डोटासरा ने कहा- 'ये छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है'
Lok Sabha 2024: राजस्थान में बीजेपी की मिशन 25 को बड़ा झटका, केंद्रीय गृह मंत्री का बड़ा बयान, जानें कितनी कम हो रही हैं सीटें?
Bulldozer ran on Congress leader's hotel, shops also removed
Next Article
Bulldozer Action: कांग्रेस नेता के होटल पर चला बुलडोजर, नोटिस के बाद नहीं हटाया अतिक्रमण तो हुई कार्रवाई
Close
;