विज्ञापन

Weight Loss Tips: वजन घटाने के कारगर उपाय, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव को करना होगा कम

Secret tips for weight loss: वजन घटाना एक निरंतर यात्रा है, जिसके लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव प्रबंधन जरूरी हैं. 

Weight Loss Tips: वजन घटाने के कारगर उपाय, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव को करना होगा कम
प्रतीकात्मक तस्वीर

Weight Loss Tricks: आजकल की थकान भरी जिंदगी में वजन का बढ़ना एक गंभीर समस्या है. लोग इसे ठीक करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन वजन कम करने का कोई जादुई तरीका नहीं है. वजन कम करना एक यात्रा है लक्ष्य नहीं.  धैर्य और लगन से आप अपनी इस यात्रा में सफल हो सकते हैं. आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. उससे पहले हमें इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

स्वस्थ आहार में फल, सब्जियां, प्रोटीन, और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट शामिल करें. नियमित रूप से दौड़ना, साइकिल चलाना और योग करना शरीर और मन को स्वस्थ बनाए रखता है. साथ ही पर्याप्त नींद और तनाव कम करने के उपाय अपनाकर आप इस यात्रा में सफल हो सकते हैं. 

संतुलित आहार का उपयोग

जंक फूड और फास्ट फूड का प्रचलन हमारे समाज में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में हमें फल और सब्जियों का सेवन करना होगा. इनमें फाइबर भरपूर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जैसे- दालें, अंडे, दूध आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है.

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करना होगा भी लाभदायक साबित होगा. जैसे-  ब्राउन राइस, ओट्स, मक्का आदि कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत हैं.

स्वस्थ वसा जैसे- बादाम, अखरोट, जैतून का तेल आदि स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत हैं.

नियमित व्यायाम की आदत डालें

नियमित व्यायाम से  दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी आदि कार्डियो एक्सरसाइज हैं जो कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के वेट लिफ्टिंग, पुश-अप्स, स्क्वैट्स आदि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज हैं जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती हैं. साथ ही योग करना भी बेहद जरूरी है, योग न केवल शरीर को बल्कि मन को भी शांत रखता है. योग की बात करें तो प्राणायाम का आना स्वाभाविक है, इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है.

पर्याप्त नींद के साथ कम करें तनाव

तनाव से मोटापा बढ़ सकता है. योग, ध्यान, संगीत सुनना आदि तरीकों से तनाव कम करें. साथ ही रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. नींद की कमी से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है. जिम जाने का समय नहीं है तो घर पर ही वर्कआउट कर सकते हैं.

अस्वीकरण: यह जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमेशा किसी डॉक्टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- यदि पितरों को नहीं दे पा रहे पानी, नहीं कर पा रहे श्राद्ध तो कैसे पा सकेंगे पितृदोष से मुक्ति, जानिए पूरी विधि

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जयपुर में 1000 किलो मिलावटी पनीर जब्त, बड़े-बड़े होटल और रेस्टोरेंट में होती थी सप्लाई
Weight Loss Tips: वजन घटाने के कारगर उपाय, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव को करना होगा कम
Barkatullah Stadium Female constable molested legends league cricket match
Next Article
बरकतुल्लाह स्टेडियम में महिला सिपाही से छेड़छाड़, आरोपियों की कॉलर पकड़कर स्टेडियम से बाहर ले गई पुलिस
Close